6 अक्टूबर को प्रयागराज आएंगे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 अक्टूबर को संगम नगरी प्रयागराज दौरे पर रहेंगे। वह यहां पर महाकुंभ 2025 के कार्यों की समीक्षा के लिए आ सकतें हैं। सीएम अधिकारियों के साथ महाकुंभ की बैठक और कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी के आगमन के कार्यक्रम को देखते हुए तैयारियां शुरू हो गई है।

सीएम के आगमन को लेकर तैयारियां शुरू
जानकारी के मुताबिक, 6 अक्टूबर को सीएम योगी का प्रयागराज का दौरा है। अगले साल होने वाले महाकुंभ की तैयारियां भी जोरों पर चल रही है। सीएम योगी इन्हीं कार्यों की समीक्षा के लिए आ सकते है। वह अधिकारियों के साथ महाकुंभ की बैठक और कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर सकते हैं। सीएम बाढ़ और बारिश से प्रभावित महाकुंभ के कार्यों की स्थिति जानेंगे। वहीं, 4 अक्टूबर को प्रमुख सचिव मनोज सिंह की अध्यक्षता में महाकुंभ के कार्यों की समीक्षा बैठक होगी। प्रमुख सचिव की समीक्षा बैठक के बाद सीएम योगी के आने की बात कही जा रही है। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई है।

जनवरी 2025 में होगा महाकुंभ
प्रयागराज में अगले वर्ष आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 की तैयारियां जोरों से चल रही है। महाकुंभ में आयोजित होने वाले मेले में पर्यटकों की सुविधा के लिए करीब 4000 गाइड प्रशिक्षित होंगे। प्रशिक्षण के लिए उम्र सीमा 18 से 60 वर्ष और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता-12वीं पास होना आवश्यक है। प्रत्येक बैच 60 लोगों को होगा।

गाइड की ट्रेनिंग पांच दिनों तक चलेगी, जबकि बोट मैन, टैक्सी ड्राइवर और स्टेकहोल्डर्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रकार महाकुंभ के लिए प्रशिक्षित मानव संसाधन तैयार किये जायेगे। उन्होंने बताया कि महाकुंभ 2025 में करीब 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर है। इसी के तहत पर्यटन विभाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से होटल इलावर्त से प्रारंभ हो गया है। मान्यवर कांशीराम पर्यटन संस्थान, लखनऊ द्वारा 5 दिवसीय गाइड और बोटमैन, टैक्सी ड्राइवरों और स्टेकहोल्डर्स के लिए 1 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है।

Back to top button