प्रधानमंत्री मुद्रा योजना : दीवाली से पहले सरकार का तोहफा

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की थी। इस योजना में सरकार की तरफ से बिजनेस शुरू करने के लिए लोन (Loan) दिया जाता है। अब दीवाली से पहले सरकार ने योजना में बड़ा अपडेट किया है।

बढ़ा दिया लिमिट

सरकार ने इस योजना में मिल रहे लोन लिमिट को बढ़ा दिया है। जहां पहले बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार 10 लाख रुपये तक का लोन देती थी। अब इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने अपने बयान में कहा कि मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। सरकार ने मुद्रा योजना के लिमिट में इजाफा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

बजट 2024 (Budget 2024) पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकेत दिया था कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मौजूदा सीमा 10 लाख रुपये को बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा। हालांकि, इसका लाभ उन लाभार्थी को मिलेगा जिन्होंने ‘तरुण’ श्रेणी के तहत लिए गए कर्ज को चुका दिया है।

कौन है योजना के पात्र

केवल भारतीय नागरिक ही इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आवेदर की बैंक डिफॉल्‍ट हिस्‍ट्री होती है तो वह योजना के लिए पात्र नहीं है।

किसी भी कॉरपोरेट संस्था के लिए मुद्रा लोन नहीं लिया जा सकता है।

आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

आवेदक की आयु कम से कम 18 साल की होनी चाहिए।

कई कैटेगरी में मिलता है लोन

इस योजना के तहत लोन के लिए सरकारी और प्राइवेट बैंक के साथ त्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, नॉन फाइनेंशियल कंपनियों में भी अप्लाई किया जा सकता है। मुद्रा योजना में लाभार्थी को तीन कैटेगरी में लोन मिलता है। इस योजना में लोन की लिमिट भी तीन तरह की होती है। आवेदक को शिशु, किशोर और तरुण के तहत लोन दिया जाता है।

Back to top button