Post Office शुरू करने जा रहा है लोगों के लिए ये बड़ी सेवाएं, अब हर कोई आराम से कर पाएगा..

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही डाक विभाग उत्तर प्रदेश में आम जनता से जुड़ी कई महत्वपूर्ण सेवाएं शुरू करने जा रहा है, जिससे लोगों को काफी फायदा होगा। इसमें आधार सेवाओं के साथ ही मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज, पेंशन सेवाएं सहित बस और हवाई यात्रा के टिकट भी शामिल रहेंगे। लोग बिजली बिल भुगतान, नए कनेक्शन के लिए आवेदन, वॉटर कनेक्शन, वॉटर बिल पेमेंट सहित अन्य सेवाओं का लाभ भी डाकघरों से ले सकेंगे। गौरतलब है कि अब तक यह सुविधाएं कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के अंतर्गत उपलब्ध होती रही हैं।

देशभर में भी इन सुविधाओं को देने की है तैयारी

1 अप्रैल से उत्तर प्रदेश के डाकघरों में यह सभी सुविधाएं मिलने जा रही हैं। इसके साथ ही सरकार देशभर के डाकघरों में इन सुविधाओं को मुहैया करने पर गंभीर रुप से विचार कर रही है। डाकघर की नई सुविधाओं में वोटर आईडी, पेंशन, आधार सेवाएं, जन्म और मृत्यू प्रमाणपत्र सहित अन्य सेवाओं को शामिल करने की योजना है। केंद्र सरकार CSC पोर्टल के जरिये देशभर में डाकघरों के माध्यम से आम जनता को कई सेवाएं मुहैया कराने की तैयारी कर रही है।

Job Applications भी हो सकेंगी जमा

5 साल से छोटे बच्चों का Aadhar बनवाने के लिए करें इन डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल

Post office में लोग अब आयुष्मान भारत योजना, IRCTC टिकट बुकिंग सहित नौकरी के लिए आवेदन पत्र भी जमा कर सकेंगे। गौरतलब है कि अब तक यह सुविधा CSC पोर्टल के माध्यम से भी मिल रही है। लेकिन आम जनता की डाकघरों तक पहुंच आसान है। ऐसे में केंद्र सरकार अगर इन सभी सेवाओं को देशभर के डाकघरों में शुरू कर देती है तो इसका सीधा फायदा आम जनता को मिल सकेगा।

Back to top button