ख़त्म हुई शिवपाल की राजनीती, एक साथ आये बाप-बेटे

मुलायम सिंह यादव ने भाई शिवपाल सिंह यादव के साथ मिलकर नई पार्टी बनाने के कयासों पर विराम लगाते हुए बेटे अखिलेश यादव को आशीर्वाद देने का ऐलान कर दिया है. हालांकि मुलायम सिंह यादव ने स्पष्ट कर दिया कि वे अखिलेश यादव के फैसलों से सहमत नहीं हैं. पत्रकारों के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘जो पिता का नहीं हुआ वह किसी और का क्या होगा, लेकिन अखिलेश मेरा बेटा है तो उसको मेरा आशीर्वाद स्वभाविक है.’ लखनऊ में मुलायम सिंह यादव के इस बयान के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, ‘नेताजी जिंदाबाद समाजवादी पार्टी जिंदाबाद.’

प्रेस कांफ्रेंस में मुलायम सिंह यादव ने कहा कि अखिलेश बेटे हैं तो उनको आशीर्वाद दूंगा ही. हालांकि उन्होंने कहा कि वे अखिलेश यादव के फैसले नाराज हैं. जब उनसे पूछा गया कि वे अखिलेश के किन फैसलों से नाराज हैं तो उन्होंने कहा कि वे जल्द ही इसका खुलासा करेंगे.

अभी अभी: मुलायम का छलका दर्द, बोले- अखिलेश ने बाप को दिया धोखा

इससे पहले 23 तारीख को समाजवादी पार्टी के राज्य स्तरीय सम्मेलन में मुलायम सिंह और उनके भाई शिवपाल यादव शामिल नहीं हुए थे, जबकि इस पार्टी को उन्होंने ही 25 साल पहले बनाया था. इससे पहले पिछले दिनों मुलायम सिंह ने अखिलेश यादव के समर्थक राम गोपाल यादव को लोहिया ट्रस्ट के सचिव पद से हटा दिया था और उनके स्थान पर शिवपाल यादव को नया सचिव बना दिया था. इन सबके चलते माना जा रहा था कि मुलायम सिंह यादव सपा से अलग नई पार्टी का गठन कर सकते हैं लेकिन मुलायम सिंह ने साफ तौर पर ऐसा करने से मना कर दिया.

सपा में बगावत
सपा के शीर्ष परिवार में पिछले साल सितंबर में उस वक्‍त कलह सतह पर आई जब विधानसभा चुनावों की सुगबुगाहट के चलते अखिलेश यादव को पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष पद से हटा दिया गया. उस वक्‍त सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने उनकी जगह शिवपाल यादव को प्रदेश अध्‍यक्ष बनाया था.

मालूम हो कि इस साल एक जनवरी को अखिलेश यादव ने पार्टी की बैठक बुलाकर पिता मुलायम सिंह यादव को पार्टी के अध्यक्ष पद से हटाकर खुद को पार्टी का मुखिया घोषित कर दिया था. साथ ही अखिलेश ने पार्टी में भी चाचा शिवपाल यादव का कद छोटा कर दिया था. विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने अपने दम पर चुनाव में उतरे थे. मुलायम और शिवपाल ने सपा के लिए कहीं भी प्रचार नहीं किया था. चुनाव के दौरान ही शिवपाल यादव ने नई पार्टी बनाने का ऐलान कर दिया था, हालांकि अभी तक उन्होंने ऐसा नहीं किया है.

Back to top button