PM नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा- बहादुर श्यामजी कृष्ण वर्मा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि 

श्यामजी कृष्ण वर्मा ने भारतीय राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता के कारण को बढ़ावा देने के लिए लंदन में इंडियन होम रूल सोसाइटी इंडिया हाउस और द इंडियन सोशियोलॉजिस्ट की स्थापना की थी। इनका जन्म 4 अक्टूबर 1857 को मांडवी गुजरात में हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘बहादुर श्यामजी कृष्ण वर्मा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। मां भारती के इस निडर पुत्र ने भारत को आजाद कराने और हमारे लोगों में गर्व की भावना को आगे बढ़ाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक यूट्यूब का लिंक ट्विटर पर शेयर किया है। इस लिंक पर पीएम मोदी श्यामजी के जीवन से जुड़ा हुआ भाषण दे रहे हैं।

जिनेवा में हुआ था श्यामजी का निधन

बता दें कि श्यामजी कृष्ण वर्मा ने भारतीय राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता के कारण को बढ़ावा देने के लिए लंदन में इंडियन होम रूल सोसाइटी, इंडिया हाउस और द इंडियन सोशियोलॉजिस्ट की स्थापना की थी। उनका जन्म 4 अक्टूबर, 1857 को मांडवी गुजरात में हुआ था। श्यामजी का निधन 30 मार्च 1930 को जिनेवा स्विट्जरलैंड में हुआ था।

पीएम मोदी 2003 में भारत लेकर आए थे अस्थियां

उनका पार्थिव शरीर अन्तरराष्ट्रीय कानूनों के कारण भारत नहीं लाया जा सका था और वहीं उनकी अन्त्येष्टि की गयी थी। उनका दाह संस्कार कर उनकी अस्थियों को जिनेवा की सेंट जॉर्ज सिमेट्री में सुरक्षित रख दिया गया था। गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी 2003 में जिनेवा गए और वर्मा की अस्थियां लेकर भारत आए थे।

Back to top button