पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम धामी के कार्यों पर मुहर लगाते हुए पीठ थपथपाई

पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम धामी के कार्यों पर मुहर लगाते हुए पीठ भी थपथपाई। खासतौर पर कानून व्यवस्था और विकास कार्यों को सराहा। कहा कि उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए विकास के अभियान को आगे बढ़ा रहा है, वो बहुत सराहनीय है। ये इस देवभूमि की पहचान को संरक्षित करने के लिए भी अहम है। पीएम मोदी ने गुरुवार को देहरादून दिल्ली के बीच वंदे भारत ऐक्सप्रेस ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाई। 

पीएम मोदी ने अपने भाषण के जरिए सीएम धामी के हाल में चलाए गए अभियानों पर भी अपनी मुहर लगाई। कहा कि देवभूमि उत्तराखंड की पहचान संरक्षित करने को लेकर उत्तराखंड सरकार लगातार कानून व्यवस्था पर बेहतर काम कर रही है। पीएम मोदी बोले कि देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप भी उत्तराखंड का विकास करना होगा। उन्होंने दोहराया कि ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा।

कहा कि विकास के पथ को लेकर नौ रत्नों की माला को एक सूत्र में पिरोते हुए सीएम पुष्कर धामी ने एक नई ऊर्जा दी दी है। पहले रत्न के रूप में केदारनाथ बदरीनाथ धाम में 1300 करोड़ रुपए से पुनर्निर्माण के काम हो रहे हैं। दूसरा रत्न ढाई हजार करोड़ रुपए की लागत से गौरीकुण्ड केदारनाथ और गोविंदघाट हेमकुंड साहिब रोपवे का काम है। तीसरा रत्न कुमायूं के पौराणिक मंदिरों को भव्य बनाने को मानसखंड मंदिर माला मिशन का काम है। चौथा रत्न पूरे राज्य में होम स्टे को बढ़ावा देना है।

पांचवा रत्न 16 ईको टूरिज्म डेस्टिनेशन का विकास, छठा रत्न उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार है। यूएसनगर में एम्स का सेटेलाइट सेंटर भी बनाया जा रहा है। सातवां रत्न दो हजार करोड़ रुपए की लागत वाली टिहरी लेक डेवलपमेंट परियोजना, आठवां रत्न ऋषिकेश हरिद्वार का एडवेंचर टूरिज्म औऱ योग की राजधानी के रूप में विकास है। नौवा रत्न टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन है, जिसका काम जल्द शुरू होने जा रहा है। इन नवरत्नों की माला को पिरोने को जो इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट यहां चल रहे हैं, उन्हें भी धामी सरकार ने नई ऊर्जा दी है।

Back to top button