पीएम मोदी के आरएसएस का स्वयंसेवक होने पर मोहन भागवत ने दिया ये बड़ा बयान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने बताया है कि पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आरएसएस के स्वयंसेवक रहे हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ किसी भी व्यक्ति या संगठन को कंट्रोल नहीं करता है जो स्वतंत्रतापूर्वक काम कर रहा हो. मोहन भागवत ने आगे कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रत्यक्ष नियंत्रण या ‘रिमोट कंट्रोल’ का प्रयोग नहीं करता है. बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सरसंघचालक मोहन भागवत ने जबलपुर में प्रबुद्ध लोगों से बातचीत के दौरान ये बात कही.

स्वयंसेवक हैं पीएम मोदी

सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बारे में जब कोई बात करता है तो लोग वीएचपी (VHP) के बारे में भी सोचते हैं. वीएचपी में भी स्वयंसेवक हैं. उनकी सोच भी हमारे समान है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कहने के बाद लोग पीएम मोदी का नाम लेते हैं. पीएम मोदी हमारे स्वयंसेवक हैं.

विश्व हिंदू परिषद पर कही ये बात

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा, ‘आरएसएस बोलने के बाद आपको विश्व हिंदू परिषद नजर आती है. वीएचपी में स्वयंसेवक हैं और उनके विचार व संस्कार स्वयंसेवक जैसे हैं. लेकिन ये सब स्वतंत्र स्वयंसेवकों के किए हुए काम हैं. ये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नहीं है.’

संघ किसी को नहीं करता कंट्रोल

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एक अलग और स्वतंत्र काम है. इसके स्वयंसेवक सब जगह मौजूद हैं. संबंध तो रहता ही है. इससे अच्छे कार्यों में मदद होती है, लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का उनके ऊपर प्रत्यक्ष या परोक्ष कंट्रोल नहीं होता है.

मोहन भागवत ने कहा कि हिंदू कोई धर्म नहीं है बल्कि जीने का एक तरीका है. ये एक परंपरा है. यह अलग-अलग पंथों, जातियों और क्षेत्रों द्वारा पोषित है. जान लें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सरसंघचालक मोहन भागवत छत्तीसगढ़ दौरे के बाद गुरुवार को 4 दिन के दौरे पर मध्य प्रदेश के जबलपुर पहुंचे हैं.

Back to top button