प्रधानमंत्री मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात का आज 100वां एपिसोड होगा प्रसारित… 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात  का आज 100वां एपिसोड प्रसारित किया जाएगा। भारत समेत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लाखों लोगों के मन की बात कार्यक्रम को सुनने की उम्मीद है। न्यूयॉर्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पीएम मोदी के मन की बात के 100वें एपिसोड का सीधा प्रसारण होगा। 30 मिनट के इस कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का प्रसारण 30 अप्रैल को न्यूयार्क में रविवार को देर रात डेढ़ बजे होगा।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट कर दी जानकारी

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि ऐतिहासिक क्षण के लिए तैयार हो जाइए। प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के ‘ट्रस्टीशिप काउंसिल चैंबर’ में 30 अप्रैल को सीधा प्रसारण किया जाएगा। भारत के स्थायी मिशन ने कहा कि मन की बात एक मासिक राष्ट्रीय परंपरा बन गया है, जो लाखों लोगों को भारत की विकास यात्रा में भाग लेने के लिए प्रेरित करता है। भारतीय मिशन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व घटना होगी।

3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित हुआ था पहला एपिसोड

दरअसल, मन की बात कार्यक्रम का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित किया गया था। इस कार्यक्रम को 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बालुची, अरबी, पश्तू, फारसी, दरिया और स्वाहिली सहित 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है। इसके साथ ही मन की बात कार्यक्रम आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों द्वारा प्रसारित किया जाता है।

100 करोड़ से अधिक लोग मन की बात कार्यक्रम से एक बार हैं जुड़े

एक स्टडी पता चला है कि 100 करोड़ से अधिक लोग ‘मन की बात’ से कम से कम एक बार जुड़े हैं। यह कार्यक्रम लोगों से सीधे पहुंचता है और जमीनी स्तर पर परिवर्तन लाने वालों और लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाता है। साथ ही सकारात्मक कार्यों की ओर लोगों को प्रभावित करता है। शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि मन की बात कार्यक्रम स्वच्छता, स्वास्थ्य, कल्याण, जल संरक्षण और स्थिरता से जुड़े पांच प्रमुख विषयों की पहचान की गई है।

BJP ने कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए बनाई है योजना

मन की बात के 100वें एपिसोड को यादगार बनाने के लिए बीजेपी ने बड़े पैमाने पर लोगों तक इसे पहुंचाने की योजना बनाई है। सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने लोगों के कार्यक्रम को सुनने के लिए देश के हर विधानसभा क्षेत्र में सुविधाएं आयोजित करने की योजना बनाई है। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन द्वारा देश भर के राजभवनों में किया जाएगा। मुंबई में राजभवन महाराष्ट्र के नागरिकों की मेजबानी करेगा, जिनका उल्लेख प्रधानमंत्री ने मन की बात के पिछले संस्करणों में राज्य की अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ किया था।

Back to top button