पीएम मोदी ने 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्र को दी शुभकामनाएं!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्र को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट साझा करते हुए लिखा, “75वें गणतंत्र दिवस के विशेष अवसर पर शुभकामनाएं। जय हिंद!” राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के बाद शुरू हुई अमृत काल की यात्रा के भव्य समारोह में देश का नेतृत्व करेंगी।

विकसित भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, ‘आत्मनिर्भर’ सैन्य कौशल और बढ़ती नारी शक्ति 90 मिनट की परेड के प्रमुख विषय हैं जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन शामिल होंगे। गौरतलब है कि औपचारिक कार्यक्रम में देश की रक्षा सेनाओं का उत्कृष्ट प्रदर्शन देखने को मिलेगा, जिसमें मशीनीकृत स्तंभों, अत्याधुनिक उपकरणों, टुकड़ियों के मार्च और देश की विविधता में विविध संस्कृति और एकता के प्रदर्शन से युक्त शक्तिशाली घुड़सवारों का उत्साहवर्धक प्रदर्शन होगा।

‘विकसित भारत’ और ‘भारत – लोकतंत्र की मातृका’ के दोहरे विषयों पर आधारित इस वर्ष की परेड में लगभग 13,000 विशेष अतिथि भाग लेंगे। यह एक पहल की गई है जो जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को भाग लेने का अवसर प्रदान करेगी। बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10:30 बजे शुरू होगी और लगभग 90 मिनट तक चलेगी। समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की यात्रा से होगी जहां वह शहीद नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगे।

Back to top button