पीएम मोदी कल वाराणसी में करेंगे 2500 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को 12 नवंबर को दीपावली का एक बड़ा उपहार प्रदान करने वाले हैं. पीएम अपने संसदीय क्षेत्र को दीपावली के बाद और छठ से पहले करीब ढाई हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी वाराणसी को तीन बड़ी परियोजनाओं की सौगात देंगे, जिनमें वाराणसी रिंग रोड फेज वन, बाबतपुर वाराणसी मार्ग एनएच 56 का फोर लेन चौड़ीकरण एवं निर्माण और रामनगर में बन रहे आरडब्ल्यूडी मल्टी मॉडल टर्मिनल के अलावा 260 एमएलडी के दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी कल वाराणसी में करेंगे 2500 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

इसके अलावा प्रधानमंत्री कई बड़ी परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. माना जा रहा है कि दीपावली के बाद प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र को अब तक का सबसे बड़ा गिफ्ट प्रदान करेंगे जिसे लेकर तैयारियां जोरों पर है. 12 नवंबर को होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो बार वाराणसी का दौरा कर चुके हैं. 

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री 12 नवंबर को वाराणसी में दस बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे और करीब 7 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. जल मार्ग विकास परियोजना के तहत हल्दिया वाराणसी और कोलकाता को जल रास्ते से जोड़ने के लिए फेज वन का कार्य पूरा हो चुका है जिसे प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाकर परियोजना की शुरुआत करेंगे. यह मल्टीमॉडल टर्मिनल देश का पहला नदी पर बनने वाला टर्मिनल होगा जो 33 हेक्टर में करीब 206.84 करोड़ों रुपए की लागत से बन रहा है.

इस परियोजना तैयार हो जाने के बाद पूर्वांचल के उद्योग जगत में एक नई क्रांति आने की संभावना जताई जा रही है. उद्योगपतियों की माने तो मल्टीमॉडल टर्मिनल शुरू होने के बाद वाराणसी ही नहीं, बल्कि पूर्वांचल में व्यापार की एक बड़ी संभावना देखी जा सकती है. यही नहीं, वाराणसी सहित आसपास के जिलों के जो प्रोडक्ट बाहर जाने में कठिनाई होती थी वह जलमार्ग के द्वारा आसानी से देश-विदेश पहुंचाया जा सकता है. 

इसमें सबसे ज्यादा फायदा कालीन व्यापारियों को होगा, क्योंकि भदोही से जाने वाली कालीन वजनी और बड़े होते हैं जिन्हें देश ही नहीं विदेश में बहुत ज्यादा डिमांड की जाती है. जलमार्ग की मदद से वजनी सामानों को आसानी से देश-विदेश में भेजा जा सकता है और इनका कास्ट भी कम आता है.

प्रधानमंत्री मोदी 12 नवंबर को वाराणसी में बन रहे रिंग रोड के फेज वन की भी शुरुआत करेंगे. करीब 16 किमी लंबी फेज वन रिंग रोड को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे. फेज 1 की शुरुआत होने से वाराणसी बाईपास परियोजना के निर्माण उपरांत वाराणसी के शहर के अंदर से गुजरने वाले विभिन्न राजमार्ग और लखनऊ वाराणसी एनएच 56 के अलावा, वाराणसी – आजमगढ़ , गोरखपुर – वाराणसी और अयोध्या- वाराणसी पर चलने वाली ट्रैफिक बिना शहर में प्रवेश किए वाराणसी शहर से होते हुए बाहर निकल जाएगी जिससे शहर में दिन प्रतिदिन होने वाली ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगा और समय की भी बचत होगी. 

रिंग रोड तैयार होने से वाराणसी के सारनाथ में आने वाले पर्यटक को को काफी सहूलियत मिलेगी और धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से काफी लाभदायक सिद्ध होगा. पीएम रिंग रोड के अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग 56 बाबतपुर से वाराणसी तक फोरलेन चौड़ीकरण के कार्य पूरे होने का भी लोकार्पण करेंगे. यह सड़क बेहद ही आकर्षक रूप से बनाया गया है. इस सड़क के बनने के बाद वाराणसी से एयरपोर्ट जाने के लिए जो समय 1 घंटे से ऊपर लगता था वह समय घटकर आधे घंटे से भी नीचे हो गया है.

इस सड़क के बन जाने के बाद एयरपोर्ट से वाराणसी के बीच कई गांव में बड़े स्तर पर बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग जो पहले दुल्हन का था उसे विकसित कर फोरलेन कर दिया गया है. इस राजमार्ग पर यातायात को सुगम बनाने के लिए फुट ओवरब्रिज के साथ सौन्दरनिकरण का विशेष ध्यान रखा गया है.

पीएम नरेंद्र मोदी गंगा सफाई को लेकर के बेहद सजग दिखते हैं. वह अपने आप को मां गंगा का बेटा बताते हैं जिसको लेकर पीएम वाराणसी में तीन ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करवा रहे हैं, जिसमें से 140 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट दीनापुर, 120 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट गोइठहां, 3 नग सीवरेज पंपिंग स्टेशन का निर्माण, इंटरसेक्शन और पंपिंग मेन कार्य का निर्माण कार्य पूरा होने पर उस का लोकार्पण करेंगे. ट्रीटमेंट प्लांट बनने से गंगा नदी में अब सीधे तौर पर नाले का पानी नहीं जा पाएगा. गंगा ही नहीं बल्कि वरुणा में गिरने वाले मल जल को रोकने में भी सहायता मिलेगा जिससे गंगा और वरुण का जल स्वच्छ रहेगा.

बता दें कि 140 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट दीनापुर और 120 एमएलडी सीवेज का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा चौकाघाट सीवरेज पंपिंग स्टेशन का कार्य पूरा हो गया है, जिससे नालों का पानी वरुणा में रोकथाम किया जा सकता है. 

इन सब पर योजनाओं के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरानी काशी के अतिरिक्त शहरी क्षेत्र में विद्युत सुधार कार्य जो आईपीडीएस के तहत किए जा रहे हैं, उसका भी लोकार्पण करेंगे. आपको बता दें कि आईपीडीएस योजना के अंतर्गत वाराणसी शहर क्षेत्र में पुरानी काशी क्षेत्र को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में विद्युत प्रणाली सुदृढ़ करण एवं वितरण नेटवर्क को शुद्धिकरण हेतु कार्य कराए गए हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के तेवर ग्रामीण पेयजल योजना का लोकार्पण करेंगे और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय देवपुर में बने 100 बेडे वाली बालिका छात्रावास के निर्माण कार्य एवं दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में जीविका चलाने वाले लोगों को घर प्रदान करने के लिए वाराणसी में 50 व्यक्तियों की क्षमता के आश्रम गिरी के निर्माण कार्य की स्वीकृति प्रदान हुई जिसका निर्माण कार्य परमानंदपुर में करवाया गया निर्माण कार्य पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब तबके के लोगों को यह घर उपलब्ध कराएंगे.

Back to top button