प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र और गोवा में करेंगे सौगातों की बरसात, पढ़े पूरी ख़बर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेगा दौरे के तहत महाराष्ट्र और गोवा में सौगातों की बरसात करने जा रहे हैं। इसमें आज सुबह पीएम नागपुर में छठी वंदे भारत एक्स्प्रेस ट्रेन का उद्घाटन कर चुके हैं। इसके बाद देश के सबसे विशाल 701 किलोमीटर लंबे समृद्धि एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। फिर शाम को गोवा में आधुनिक सुविधाओं से लैस अत्याधुनिक मोपा एयरपोर्ट का अनावरण भी शामिल है। इसकी लागत करीब 2900 करोड़ है। पीएम मोदी ने आज मेगा प्रोजेक्ट के तहत देश को करीब 75 हजार करोड़ की सौगात दी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र और गोवा के दो राज्यों के दौरे पर हैं। आज वे यहां कई बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नागपुर में देश की छठी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस और नागपुर मेट्रो को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले सरकार की तरफ से बयान दिया गया कि 75,000 करोड़ की परियोजनाएं “राष्ट्र को समर्पित” होने वाली हैं।

छठी वंदे भारत एक्सप्रेस
11 दिसंबर के दिन पीएम मोदी ने देश को छठी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी। उन्होंने नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। सरकार अगले साल वित्त वर्ष तक कम से कम 35 वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है। इस समय सीमा में अभी आठ महीने बाकी हैं। 

सबसे लंबा एक्सप्रेसवे समृद्धि महामार्ग
701 किलोमीटर लंबे समृद्धि महामार्ग के रुप में सरकार ने देश भर में बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के तहत बड़ा कदम उठाया है। शनिवार को इससे पहले पीएमओ ने एक बयान में कहा, “701 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे – लगभग 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है। 

कर्नाटक सीमा विवाद के बीच पीएम का महाराष्ट्र दौरा
प्रधान मंत्री मोदी की महाराष्ट्र यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब सत्तारूढ़ एकनाथ शिंदे सरकार पड़ोसी राज्य कर्नाटक के साथ सीमा मुद्दे से निपट रही है। ₹55,000 करोड़ की लागत से निर्मित, यह देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है जो अमरावती, औरंगाबाद और नासिक सहित 10 महाराष्ट्र जिलों से होकर गुजरता है। बेहतर कनेक्टिविटी की दिशा में यह बड़ा कदम है

35 लोकल और 18 इंटरनेशनल लोकेशन तक पहुंच वाला मोपा एयरपोर्ट
गोवा को आज एक नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिलने वाला है, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी अपनी महाराष्ट्र यात्रा के समापन के बाद शाम को करेंगे। करीब 2900 करोड़ की लागत से विकसित हुआ यह एयरपोर्ट टिकाऊ और बुनियादी ढांचों से तैयार किया गया है। इसकी आधारशिला पीएम मोदी ने 2016 में रखी थी। इसमें 35 लोकल और 18 इंटरनेशनल लोकेशन तक की पहुंच दी गई है। इससे पहले गोवा का डाबोलिम एयरपोर्ट 15 डोमेस्टिक और 6 इंटरनेशनल लोकेशन तक के लिए कनेक्टिवी दे रहा था। इसके अलावा मोपा एयरपोर्ट में दुनिया के सबसे बड़े विमान को संभालने के लिए रनवे भी है।

Back to top button