योग दिवस पर श्रीनगर आ सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी, आगमन की तैयारियां शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग दिवस पर (21 जून को) पर जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर आ सकते हैं। पीएम मोदी डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। यहां से वे देशभर में हो रहे कार्यक्रमों की अगुवाई करेंगे।

प्रधानमंत्री पद की तीसरी बार शपथ लेने के बाद यह उनका कश्मीर घाटी का पहला दौरा होगा। सूत्रों ने बताया है कि उपराज्यपाल प्रशासन ने उनके आगमन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस अवसर पर तीन हजार खिलाड़ियों को जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध भी किए जा रहे हैं।

सात मार्च को कश्मीर पहुंचे थे पीएम मोदी
इससे पहले इसी साल सात मार्च को पीएम मोदी श्रीनगर दौरे पर पहुंचे थे। अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह उनका श्रीनगर में पहला दौरा था। श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6400 करोड़ की 52 विकास परियोजनाओं का शुभारंभ व लोकार्पण किया और जनसभा को संबोधित किया था।

20 फरवरी को जम्मू पहुंचे थे प्रधानमंत्री मोदी
हालांकि, 20 फरवरी को उन्होंने जम्मू का दौरा किया था। इस दौरान पीएम मोदी लगभग 30,500 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया था। ये परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्म के एमए स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा था कि जम्मू कश्मीर के विकास में अनुच्छेद 370 सबसे बड़ी दीवार थी। इस दीवार को भाजपा की सरकार ने ढहा दिया है। इसके हटने के बाद प्रदेश के लोगों को उनके हल मिले हैं। 370 हटने के बाद महिलाओं को वे हक मिले, जो पहले नहीं मिले थे।

दिसंबर 2013 में एमए स्टेडियम में ही की थी ललकार रैली
पीएम ने कहा, दिसंबर 2013 में जब मैंने यहां भाजपा की ललकार रैली में हिस्सा लिया था तो मैंने सवाल उठाया था कि जम्मू में आईआईटी और आईआईएम जैसे शैक्षणिक संस्थान क्यों नहीं बन सकते। हमने उन वादों को पूरा किया और आज जम्मू में आईआईटी और आईआईएम है। इसीलिए लोग ‘मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी को समझते हैं।

Back to top button