वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन के आयोजन का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन…

आजादी के अमृत महोत्सव में दुनिया भर को बौद्ध जीवन दर्शन से जोड़ने और भगवान बुद्ध के विश्व शांति के संदेश को पहुंचाने के लिए 20-21 अप्रैल कोई नई दिल्ली में आयोजित होने वाले वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन से फिलहाल चीन ने दूरी बना ली है।

दुनिया भर के बौद्ध धर्म मानने वाले 30 देशों के 170 से ज्यादा प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

इस सम्मेलन में बौद्ध धर्म को मानने वाले जहां दुनिया भर के करीब 30 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है, वहीं चीन का कोई प्रतिनिधि इनमें नहीं हिस्सा ले रहा है। वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन के आयोजन की जानकारी देते हुए केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि यह आयोजन अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संघ और संस्कृति मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

पीएम भी करेंगे संबोधित

इसके शुरूआती सत्र को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में दुनिया भर में बौद्ध धर्म मानने वाले करीब 30 देशों के 170 से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है। इसके साथ ही इस सम्मेलन में भारत के भी अलग-अलग बौद्ध मठों से जुड़े 150 प्रतिनिधि शामिल होंगे। दो दिवसीय इस सम्मेलन में अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा के साथ परिसंघों के प्रमुख का मार्गदर्शन और भविष्य की दिशा व योजना पर भी चर्चा होगी

Back to top button