पीएम मोदी आज करेंगे पराक्रम दिवस समारोह का उद्घाटन

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पराक्रम दिवस के अवसर पर आज लाल किले में आयोजित एक समारोह का उद्घाटन करेंगे। यह समारोह 31 जनवरी तक चलेगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में 2021 से हर साल पराक्रम दिवस मनाया जाता है। कहा गया है कि लाल किले में इस साल आयोजित समारोह के दौरान ऐतिहासिक प्रतिबिंबों और जीवंत सांस्कृतिक अभिव्यक्ति को एक साथ जोड़ते हुए एक बहुआयामी उत्सव मनाया जाएगा।
  • राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। मुंबई से अपने परिवार के साथ दर्शन के लिए पहुंची एक महिला श्रद्धालु ने कहा हम यहां तीन दिन से रूके हुए हैं दर्शन करके ही जाएंगे। एक अन्य श्रद्धालु ने कहा ये भीड़ सदा रहेगी और रहनी भी चाहिए। भारत धर्म की भूमि है।
  • पीएम मोदी आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से संवाद करेंगे। पुरस्कार विजेता बच्चे 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार की शाम को 19 असाधारण प्रतिभावान बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया।
  • अयोध्या में मंगलवार शाम तक केटामरीन बोट ‘वाटर मेट्रो’ अयोध्या पहुंच जाएगी। जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर मेट्रो का संचालन अयोध्या के संत तुलसीदास घाट (कच्चा घाट) से गुप्तार घाट तक किया जाना है। दोनों प्वाइंटों पर भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने 40 दिन पहले ही जेटी की स्थापना कर दी थी।
  • ब्रिटेन और आयरलैंड में सोमवार को शीतकालीन तूफान ईशा ने जमकर तबाही मचाई। लगभग 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। सैकड़ों ट्रेनें रद कर दी गईं। वहीं हजारों लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। इस तूफान के कारण हुई दुर्घटनाओं में कम से कम दो लोग मारे गए।
  • ओडिशा कैबिनेट की बैठक में अगले 10 वर्षों में राज्य में एक लाख एकड़ भूमि पर कॉफी की खेती करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए राज्य के छह आदिवासी बहुल जिलों कोरापुट रायगढ़ा गजपति कालाहांडी कंधमाल और केंदुझर जिलों में टिकाऊ आजीविका के लिए कॉफी की खेती योजना लागू की जाएगी। इससे किसानों को फायदा होगा।
  • म्यांमार से भागकर भारत आए 276 सैनिकों में से 184 को सोमवार को उनके देश वापस भेजा गया। म्यामांर के ये सैनिक पिछले हफ्ते एक जातीय विद्रोही समूह के साथ गोलीबारी के बाद भागकर मिजोरम आ गए थे।
Back to top button