प्रधानमंत्री मोदी 11 दिसंबर को करेंगे छठी वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन, पढ़े पूरी ख़बर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को बिलासपुर से नागपुर के बीच चलने वाली देश की छठी वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगे। इस मामले में परिचित एक रेलने अधिकारी ने कहा कि छत्तीसगढ़ से महाराष्ट्र के बीच चलने वाली यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी और यात्रा का एक चरण करीब साढ़े 6 घंटे में पूरा करेगी। रेलवे का अगले साल अगस्त तक 75 वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन करने का लक्ष्य है।

रेलवे अधिकारी ने कहा, “बिलासपुर टू नागपुर वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागपुर में करेंगे। यह ट्रेन बिलासपुर से सुबह करीब 6.45 बजे रवाना होगी और दोपहर करीब 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन दोपहर 2 बजे नागपुर से चलकर शाम 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। वर्तमान में सुपरफास्ट ट्रेनों को नागपुर पहुंचने में लगभग सात घंटे लगते हैं, हालांकि यह ट्रेन लगभग साढ़े पांच घंटे में दूरी तय करेगी।”

अगले साल सिकंदराबाद टू विजयवाड़ा
मामले से परिचित एक दूसरे अधिकारी के अनुसार, ट्रेन का संचालन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) द्वारा किया जाएगा और रायपुर, दुर्ग और गोंदिया में निर्धारित स्टॉप होंगे। अधिकारी ने यह भी कहा कि 2023 में सिकंदराबाद और विजयवाड़ा के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन शुरू होने की संभावना है। अधिकारी ने कहा।

अगले साल अगस्त तक 75 वंदे भारत ट्रेनों का लक्ष्य
नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेन का पहली बार इस साल अक्टूबर में मुंबई-अहमदाबाद रूट पर उद्घाटन किया गया था। रेलवे का अगले साल अगस्त तक 75 वंदे भारत ट्रेनों का उद्घाटन करने का लक्ष्य है। पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर हरी झंडी दिखाई गई थी। सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन के सभी कोच स्वचालित दरवाजों, जीपीएस-आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन उद्देश्यों के लिए ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई और आरामदायक सीटों से लैस हैं। 

Back to top button