तालियों की गड़गड़ाहट के साथ PM मोदी रविवार को नए संसद भवन में किए प्रवेश

“मोदी” “मोदी” के नारों के बीच और खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नए संसद भवन में प्रवेश किए। पीएम मोदी आज सुबह नए संसद भवन का उद्घाटन किए।

दूसरे चरण के उद्घाटन समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के कक्ष में पहुंचे। समारोह का पहला चरण आज सुबह वैदिक अनुष्ठानों और ‘सर्व धर्म प्रार्थना’ समारोह के साथ शुरू हुआ।

पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री ने स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में लोकसभा कक्ष में ‘सेंगोल’ स्थापित किया। उन्होंने इसके सामने भी दंडवत प्रणाम किया और तमिलनाडु के विभिन्न मंदिरों से आदिनम का आशीर्वाद मांगा। पारंपरिक परिधान में प्रधानमंत्री मोदी ने द्वार संख्या-एक से संसद भवन परिसर में प्रवेश किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मोदी और बिरला ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

पीएम ने लिया तमिलनाडु के विभिन्न पुजारियों का आशीर्वाद

प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर ईश्वर का आशीर्वाद लेने के लिए कर्नाटक के श्रृंगेरी मठ के पुजारियों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच ‘गणपति होमम्’ अनुष्ठान किया। प्रधानमंत्री ने ‘सेंगोल’ (राजदंड) को दंडवत प्रणाम किया और हाथ में पवित्र राजदंड लेकर तमिलनाडु के विभिन्न पुजारियों का आशीर्वाद लिया।

इसके बाद ‘नादस्वरम्’ की धुनों के बीच प्रधानमंत्री मोदी सेंगोल को नए संसद भवन लेकर गए और इसे लोकसभा कक्ष में अध्यक्ष के आसन के दाईं ओर एक विशेष स्थान में स्थापित किया।

Back to top button