जी7 नेताओं से मिले पीएम मोदी

इटली में G7 की बैठक 13 जून से शुरू हुई थी। सम्मेलन में पहुंचे नेताओं का खुद जॉर्जिया मेलोनी ने स्वागत किया। समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा संयुक्त और अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। अब उन्होंने एक पोस्ट में बताया है उनकी मुलाकात कैसी रही।

इटली में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन खूब जोर-शोर से हुआ। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति, ब्राजील और जॉर्डन के नेता समेत कई नेताओं ने शिरकत की थी। समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा सहित कई नेताओं के साथ बहुत सारी बातें की और फोटो भी खिचवाईं।

 पीएम मोदी ने एक्स पर इटली की फोटो शेयर की है। उन्होंने लिखा, ‘इटली में बातचीत जारी है… राष्ट्रपति @LulaOfficial, राष्ट्रपति @RTErdogan और महामहिम शेख @MohamedBinZayed के साथ बहुत अच्छी बातचीत हुई’।

5 वीं बार G7 शिखर सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी 

जानकारी के लिए बता दें कि इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम मोदी को इटली के अपुलिया क्षेत्र में जी7 शिखर सम्मेलन में पार्ट लेने के लिए आमंत्रित किया था। साथ ही जियोर्जिया मेलोनी ने G7 के 50वें शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित अन्य वैश्विक नेताओं का भी स्वागत किया।

पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ भी मुलाकात की। उन्होंने फुमियो किशिदा के साथ मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट पर बहुत देर तक चर्चा की। यह G7 शिखर सम्मेलन में भारत की 11वीं और पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी थी।

Back to top button