10 से नीचे की कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों को PM मोदी ने दिया तोहफा, अब 4 हजार मिलेगा वजीफा

कक्षा 10 से नीचे की कक्षाओं में पढ़ रहे बच्चों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तोहफा दिया है। इन बच्चों के वजीफे की रकम बढ़ा दी गई है। अनुसूचित जाति, जनजाति, घूमंतू व अधिसूचित जाति, अल्पसंख्यक और अन्य पिछड़ा वर्ग के इन गरीब बच्चों को अगले शैक्षिक सत्र से सालाना चार हजार रुपये की दर से स्कॉलरशिप मिलेगा। फिलहाल, अन्य पिछड़ा वर्ग के ऐसे बच्चों को 2250, अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग तथा अन्य वर्ग के गरीब बच्चों को 3000 रुपये की दर से वजीफा मिल रहा है।

दरअसल, केंद्र सरकार ने प्राइम मिनिस्टर यंग एचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम फॉर वाइब्रेण्ट इण्डिया शुरू की है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से पिछड़े (ईबीसी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के साथ अधिसूचित और घूमंतू जातियों के कक्षा 10 से नीचे के पाठ्यक्रमों में वजीफे की राशि 4 हजार रुपये कर दी गई है। 

अनुसूचित जाति व जनजाति के बच्चों को भी अब 3000 रुपये के बजाए 3500 रुपये का वजीफा तय किया गया है लेकिन वजीफे की दर सभी वर्ग के बच्चों में एक समान बनाए रखने के लिए समाज कल्याण विभाग अनुसूचित जाति के बच्चों के वजीफे की दर भी 4000 रुपये करवाने के लिए प्रयास कर रहा है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बारे में केंद्र से आदेश तो पिछले साल अप्रैल-मई में ही जारी हो गए थे, मगर समय से निर्णय न हो पाने की वजह से प्रदेश सरकार के संबंधित विभाग मौजूदा शैक्षिक सत्र में इन बच्चों को बढ़ी हुई दर से वजीफा नहीं दे पाए।

Back to top button