पीएम मोदी ने चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हिमाचल प्रदेश को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी. उन्होंने देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन को ऊना के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर राजधानी दिल्ली के लिए रवाना किया. इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर भी उपस्थित रहे. इस ट्रेन के शुरू होने से अब दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच का सफर सिर्फ 3 घंटे में पूरा होगा. अभी दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच शताब्दी सुपरफास्ट एक्सप्रेस से यात्रा में करीब 3:30 घंटे का समय लगता है. नई वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम गति 180 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जो यात्रियों को दिल्ली से हिमाचल के अंब अंदौरा तक 5:30 घंटे में पहुंचा देगी. रेलवे द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी 6 दिन चलेगी.

इसका पड़ाव अंबाला, चंडीगढ़, आनंदपुर साहिब और ऊना में अंब अंदौरा होगा. इन स्टेशनों पर ट्रेन 2 मिनट के लिए रुकेगी. दिल्ली से सुबह 5:50 पर खुलने के बाद ट्रेन 10:34 बजे ऊना 11:05 बजे अपने गंतव्य अंब अंदौरा पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन अंब-अंदौरा से दोपहर 13:00 बजे खुलकर, शाम को 18:25 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है. इससे पहले नई दिल्ली से वाराणसी, नई दिल्ली से कटरा और गांधीनगर कैपिटल से मुंबई सेंट्रल के बीच 3 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें संचालित हो रही हैं. केंद्र सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर अगले साल 15 अगस्त तक 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने का लक्ष्य रखा है

https://twitter.com/ANI/status/1580414658468401154?

नई वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत
नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पिछली 2 ट्रेनों के मुकाबले हल्की है और मात्र 52 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है. इस ट्रेन के शुरू होने से हिमचाल प्रदेश के ऊना क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. वहीं, पंजाब और हरियाणा के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा. यह ट्रेन पुरी तरह से वातानुकुलित है, स्वचालित दरवाजे हैं. चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है. ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं. इसमें पावर बैकअप की भी व्यवस्था है. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है. नई वंदे भारत एक्सप्रेस में 2 कोच ऐसे हैं, जिनसे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी. सफर के दौरान यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसका पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें पुश बटन स्टॉप की सुविधा भी दी गई है. किसी भी आपात स्थिति में ट्रेन को एक बटन दबाकर रोका जा सकता है.

Back to top button