PM मोदी ने कोरोना संकट को देखते हुए RBI के रेपो दर में कटौती के फैसले का किया स्वागत, पढ़े पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के रेपो दर में कटौती के फैसले का शुक्रवार को स्वागत किया। पीएम ने कहा कि इन घोषणाओं से नकदी में सुधार होगा, बचत होगी और मध्यम वर्ग और कारोबारी वर्ग को मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट करते हुए कहा, ‘आरबीआई ने आज हमारी अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने के लिए बड़े कदम उठाए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘इन घोषणाओं से तरलता में सुधार होगा, बचत होगी तथा मध्यम वर्ग और कारोबारी वर्ग को मदद मिलेगी।’

Loading...

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को रेपो रेट में 0.75 फीसद की कटौती सहित कई निर्णयों की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि कर्ज की ईएमआई चुकाने में 3 महीने की छूट दी जायेगी।

उधर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था में नकदी बढ़ाने और कर्ज सस्ता करने के लिए शुक्रवार को घोषित रिजर्व बैंक के कदमों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि रेपो दर में की गई कटौती का लाभ जल्द से जल्द ग्राहकों को मिले।

एक ट्वीट में वित्त मंत्री ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के बयान का स्वागत किया, उन्होंने कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था की आर्थिक आधारभूत बातें ठोस हैं, और 2008-09 के वैश्विक वित्तीय संकट की तुलना में मजबूत है।

उल्लेखनीय है कि RBI ने सभी बैंकों के लिए अनिवार्य Cash Reserve Ratio (CRR) को चार फीसद से घटाकर तीन फीसद करने का निर्णय किया है। बैंकों के पास अधिक नकदी सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ यह निर्णय किया गया है। यह फैसला 28 मार्च से शुरू हो रहे पखवाड़े से लागू होगा।

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *