हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए झटपट तैयार करें 4 ईजी और टेस्टी पैनकेक

पैनकेक बच्चों के फेवरेट स्नैक्स में से एक है। इसे बनाना भी बेहद आसान होता है और यह काफी स्वादिष्ट भी होता है। इस झटपट बनने वाले स्नैक में सामग्री भी सीमित मात्रा में इस्तेमाल की जाती है। साथ ही अगर हेल्दी सामग्री का इस्तेमाल किया जाए, तो यह सुबह के नाश्ते का एक बेहतरीन विकल्प भी हो सकता है। अगर आप भी हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ अपने दिन की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं कुछ आसान और झटपट बनने वाले पैनकेक की रेसिपी, जिसे आप सुबह ब्रेकफास्ट में आराम से बना सकते हैं-

कॉर्न और वेजी पैनकेक
एक कटोरे में उबले हुए कॉर्न, बारीक कटे प्याज, शिमला मिर्च, हरा धनिया, कद्दूकस किए गाजर और चीज, कॉर्न फ्लोर, मैदा, चिली फ्लैक्स, ओरिगेनो और नमक डालें। पानी डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें। गर्म तवा पर पैनकेक बनाएं।

बनाना पैनकेक
नट्स और ड्राई फ्रूट्स को बारीक काट लें। एक पैन में गुड़ लें, पानी डाल कर उबालें और गुड़ को पूरी तरह पिघल जाने दें। फिर छन्नी से इस सिरप को छान लें। एक कटोरे में केले छील कर मैश कर लें। इसमें आटा, गुड़ का सिरप, इलायची पाउडर डालें और एक गाढ़ा बैटर तैयार करें। गर्म तवा पर घी डालें और एक-एक स्कूप बैटर का डाल कर पैनकेक बनाएं।

स्वीट पोटेटो पैनकेक
एक बड़े कटोरे में आटा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, ब्राउन शुगर, दालचीनी मिलाएं। दूसरे कटोरे में शकरकंद की प्यूरी, दूध, अंडे और वनीला एसेंस मिलाएं। फिर इसे पहले कटोरे में रखी सामग्री के साथ मिला दें। तवा पर पैनकेक बनाएं और फिर मेपल सिरप के साथ सर्व करें।

ओट्स पैनकेक
ब्लेंडर में ओट्स को ब्लेंड कर के पाउडर बना लें और इसमें बेकिंग पाउडर, दालचीनी पाउडर और नमक मिलाएं। इसमें अंडे, पिघला हुआ बटर, गुनगुना दूध और चीनी मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। तवा पर पैनकेक बनाएं और चॉकलेट सिरप के साथ सर्व करें।

Back to top button