बिना Registration चारधाम यात्रा की प्लानिंग बन सकती है मुसीबत का सबब

अगर आप इस साल चारधाम यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं, तो बिना प्लानिंग यहां की यात्रा मुसीबतों पर साबित हो सकती है। इसकी वजह है कि गर्मियों से बचने के लिए लोग पहाड़ों का रूख कर रहे हैं और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान रहने वालों का उत्तराखंड, हिमाचल ही फेवरेट समर डेस्टिनेशन है। जिस वजह से इन दिनों यहां बंपर भीड़ आ रही है। ऐसे में बिना रजिस्ट्रेशन चारधाम यात्रा के बारे में सोचना संभव ही नहीं। दूसरा गर्वनमेंट भी बिना रजिस्ट्रेशन आने वालों को चेक प्वॉइंट से वापस कर दे रही है। अगर आप गर्मियों में ऐसी किसी असुविधा का शिकार नहीं होना चाहते, तो पहले से निर्धारित वेबसाइट से चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन करा लेने में ही भलाई है। इसके बाद दी गई निर्धारित डेट के मुताबिक टूर प्लान करें।

ऐसे करें चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन
उत्तराखंड पर्यटन विभाग निर्धारित वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर आप चारधाम यात्रा के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।
इसके लिए registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाएं।
रजिस्टर या लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
अपना नाम, संपर्क नंबर, ईमेल आईडी सहित जरूरी जानकारियां भरें।
इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसे वेबसाइट में निर्धारित जगह डालते ही रिजस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

इसके बाद, एक नया डैशबोर्ड खुलेगा, जहां व्यक्ति के यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी जिसमें यात्रा की तारीख, लोगों की कुल संख्या, यात्रा करने के लिए तीर्थ स्थल जैसी जानकारियां दिखेंगी।
रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने पर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी भेजा जाएगा।
जिसके बाद चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
वैसे पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर 0135-1364 पर कॉल करके भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके साथ ही touristcarerttarakhand मोबाइल एप के जरिए भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
उत्तराखंड टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से रोजाना रजिस्ट्रेशन की संख्या तय कर दी गई है। जिसमें केदारनाथ यात्रा के लिए 18 हजार, बद्रीनाथ के लिए 20 हजार, गंगोत्री के लिए 11 हजार और यमुनोत्री धाम के लिए 9 हजार अधिकतम श्रद्धालुओं के प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन की संख्या निर्धारित की गई है।

Back to top button