रामलला संग फोटो! मंदिर में लगे एआई कैमरों के कमाल से मिलेगी तस्वीर

राम मंदिर के दर्शन करने आए भक्तों के लिए खुशखबरी है।दर्शनार्थी मंदिर परिसर के अंदर एआई कैमरों में ली गई अपनी फोटो बाहर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर या ऐप के जरिए प्राप्‍त कर सकेंगे। इसके विषय में ट्रस्ट ने एल एण्ड टी के तकनीकी अधिकारियों को आवश्यक कारवाई करने के निर्देश दिए हैं।

कमिश्‍नर गौरव दयाल के मुताबिक मंदिर परिसर के विभिन्न स्थलों पर जो एआई बेस्ड कैमरे लगाए जाने है उनमें फेस रिकॉग्निशन(पहचान)की व्यवस्था होती है। इसलिए एक ऐसा ऐप या स्कैनर विकसित किया जाएगा।

वॉशिंग मशीन पर बंपर ऑफर, महज 6,990 से शुरुआत

साफ सफाई की व्‍यवस्‍था
मंदिर परिसर की साफ सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ रखते हुये एक सुनियोजित व्यवस्था अपनाने पर जोर दिया गया। इससे नियमित साफ सफाई सुनिश्चित हो सके। बैठक के बारे में कमिश्‍नर गौरव दयाल ने बताया निर्णय किया गया कि पब्लिक फैसिलिटी सेंटर में बेहतर साफ सफाई व्यवस्था रहे, आने वाले दर्शनार्थियों के सामान यथा उचित स्थानों पर रखें जाएं तथा जूता चप्पल काउंटर पर ही रखने के लिए दर्शनार्थियों को प्रेरित किया जाए। जिससे इधर उधर जूता चप्पल बिखरे न रहे।

इसके अलावा परिसर में प्रवेश द्वार के अलावा अन्य स्थलों पर भी व्हील चेयर की व्यवस्था रहे। परिसर में प्रमुख स्थानों पर दर्शनार्थियों को विभिन्न प्रकार की जानकारियों के लिए एलईडी स्क्रीन लगाने के सम्बंध में चर्चा की गई। बैठक में मंदिर निर्माण के साथ साथ आने वाले दर्शनार्थियों के दर्शन मार्ग में किसी भी प्रकार का व्यवधान न हों इसके सम्बंध में भी चर्चा की गई।

बैठक में आईजी प्रवीण कुमार, एसएसपी राजकरन नैय्यर, ट्रस्ट के सदस्य डा0 अनिल मिश्र, गोपाल दास, एसपी सुरक्षा पंकज, एल0एण्ड0टी0 के प्रतिनिधि मौजूद रहे। बैठक के पहले अधिकारिरयों की टीम ने मंदिर के दर्शन मार्ग, निकास द्वार, पीएफसी परिसर सहित अन्य प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने विभिन्न प्रदेशों से आए दर्शनार्थियों से दर्शन व्यवस्था में सुधार के सुझाव मांगे और उनसे फीडबैक भी प्राप्त किया।

Back to top button