फिल सॉल्ट ने तूफानी बल्लेबाजी से गेंद का खोल दिया धागा

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज फिल सॉल्ट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सुपर-8 के दूसरे मुकाबले में शानदार अर्धशतक जड़ा। फिल साल्ट की नाबाद 87 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हराया। फिल साल्ट ने पारी के 16वें ओवर में 30 रन बटोरे। रोमारियो शेफर्ड के ओवर में तीन चौके और तीन छक्के जड़े। इससे शेफर्ड का नाम इतिहास में दर्ज हो गया।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 का दूसरा मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया। फिल साल्ट ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को एकतरफा जीत दिलाई। फिल साल्ट आखिर तक नाबाद रहे। यही नहीं साल्ट ने रोमारियो शेफर्ड के एक ओवर में 30 रन भी बटोरे। साल्ट ने नाबाद 87 रन की पारी खेली।

वेस्टइंडीज के 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजी फिल साल्ट ने तूफानी पारी खेली। महज 47 गेंद पर नाबाद 87 रन बनाए। इस दौरान 7 चौके और 5 छक्के लगाए। एक समय साल्ट 37 गेंद पर 49 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन एक ओवर में पूरी कहानी बदल गई।

रोमारियो शेफर्ड को बनाया शिकार
इंग्लैंड को 30 गेंद पर 40 रन की जरूरत थी। वेस्टइंडीज की तरफ से रोमारियो शेफर्ड इंग्लैंड की पारी का 16वां ओवर लेकर आए। इस ओवर की पहली गेंद पर फिल साल्ट ने चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अगली पांच गेंद पर जो हुआ उसे शेफर्ड कभी भूला नहीं पाएंगे।

एक ओवर में बटोरे 30 रन
ओवर की दूसरी गेंद पर साल्ट ने सिक्स जड़ा। गेंद बल्ले पर सही से नहीं आई थी, लेकिन शॉट के पीछे इतनी पावर थी कि गेंद बाउंड्री के पार चली गई। तीसरी गेंद पर साल्ट ने चौका जड़ा। चौथी और पांचवीं गेंद पर दो लगातार सिक्स जड़े। आखिरी गेंद पर फिल साल्ट ने फुलटॉस गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजकर चार रन बटोरे।

मेंस टी20 वर्ल्ड कप में सबसे महंगे ओवर

36 – स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) बनाम भारत, डरबन, 2007

36 – अजमतुल्लाह उमरजई (अफगानिस्तान) बनाम वेस्टइंडीज, ग्रॉस आइलेट, 2024

33 – जेरेमी गॉर्डन (कनाडा) बनाम अमेरिका, डलास, 2024

32 – इजातुल्लाह दौलतजई (अफगानिस्तान) बनाम इंग्लैंड, कोलंबो (आरपीएस), 2012

30 – बिलावल भट्टी (पाकिस्तान) बनाम ऑस्ट्रेलिया, मीरपुर, 2014

30 – रोमारियो शेफर्ड (वेस्टइंडीज) बनाम इंग्लैंड, ग्रॉस आइलेट, 2024

रोमारियो बने छठे गेंदबाज
फिल साल्ट ने 16वें ओवर में तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से कुल 30 रन बटोरे। वहीं, रोमारियो शेफर्ड का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। वह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में एक ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन देने वाले छठे गेंदबाज बने।

Back to top button