आज फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों लगी आग, जानिए आज का ताजा भाव

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन मंगलवार को इजाफा हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई, जिससे यह 85.20 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली में डीजल का भाव भी 25 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 75.38 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस तरह दिल्ली में पेट्रोल की कीमत सर्वकालिक उच्चतम स्तर है।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण तेल उत्पादक देशों में कम उत्पादन होने के चलते ईंधनों की कीमतों में तेजी आ रही है। उन्होंने कहा कि मांग और आपूर्ति में संतुलन बिगड़ जाने के कारण कीमतों में तेजी आ रही है। आइए अब देश के अन्य महानगरों में पेट्रोल-डीजल के भाव जानते हैं।

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत बढ़त के साथ 91.80 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, यहां डीजल का भाव तेजी के साथ 82.13 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मुंबई में डीजल की कीमत इस समय रिकॉर्ड उच्च स्तर पर है। उधर चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल बढ़त के साथ 87.85 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी बढ़त के साथ 80.67 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

बेंगलुरु की बात करें, तो यहां मंगलवार को पेट्रोल बढ़त के साथ 88.07 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल बढ़त के साथ 79.94 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा कोलकाता में मंगलवार को पेट्रोल तेजी के साथ 86.63 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 78.97 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

बिहार की राजधानी पटना की बात करें, तो यहां मंगलवार को पेट्रोल का भाव बढ़ोत्तरी के साथ 87.71 रुपये प्रति लीटर पर है और डीजल तेजी के साथ 80.52 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल मंगलवार को 84.75 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल 75.75 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, चंडीगढ़ में मंगलवार को पेट्रोल बढ़त के साथ 82.04 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल भी तेजी के साथ 75.13 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

Back to top button