सर्वे: लोग खाने के साथ निगल जाते हैं 100 से ज्यादा प्लास्टिक के सूक्ष्म कण

हम हर बार भोजन के साथ संभवत: 100 से ज्यादा प्लास्टिक के छोटे-छोटे कण निगल जाते हैं. जी हां एक नये अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है, जिसमें पाया गया है कि नरम सामान और सिंथेटिक कपड़े से निकलने वाले पॉलिमर घरेलू धूल में मिल जाते हैं, जो हमारे खाने की प्लेटों पर जमा हो जाते हैं.

ब्रिटेन स्थित हेरियट- वाट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तीन घरों में खाने के टेबल पर रखे चिपचिपे धूल लगे कुछ पेंट्री बर्तनों की जांच में यह पाया है जिन प्लेटों को बाद में रात के खाने के लिए उपयोग किया जाता है. 20 मिनट तक चले डिनर के अंत में पेंट्री डिशेज में प्लास्टिक के 14 कण पाये गये, जो 114 प्लास्टिक फाइबर के बराबर होता है, जो औसतन प्रत्येक डिनर की थाली में पाये जाते हैं.

हेरियट- वाट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि औसत व्यक्ति साल में सामान्य तौर पर खाते समय68,415 खतरनाक माने जाने वाले प्लास्टिक फाइबरों को खाने के साथ- साथ निगल जाते हैं।

इस कारण हुई एक साल में 240 चीनी पुलिसकर्मियों की मौत

हेरियट- वाट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर टेड हेनरी ने कहा,  ‘हम नहीं जानते कि ये फाइबर कहां से आते हैं, लेकिन लगता है यह हमारे घर के भीतर और बाहरी वातावरण में ही मौजूद होते हैं.’ 

 
 
 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button