पटनाः मंत्री नितिन नवीन ने की पटना मेट्रो की कार्य प्रगति की समीक्षा

बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को पटना मेट्रो की कार्य प्रगति की समीक्षा की। इस मौके पर विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर और दिल्ली मेट्रो के अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान मंत्री नितिन नवीन ने कार्य की प्रगति को तेज करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने हेतु निर्देश दिया।

“60 प्रतिशत राशि को JICA से लोन द्वारा लिया जाएगा”
मंत्री नितिन नवीन ने यह भी अंकित किया कि बिहार सरकार मेट्रो का संचालन शीघ्रातिशीघ्र करने के लिए दृढ़ संकल्प है और इस कार्य में आने वाली किसी प्रकार की बाधा को यथाशीघ्र दूर करेगी। नितिन नवीन के द्वारा मेट्रो कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई। पदाधिकारी ने मंत्री को बताया कि पटना मेट्रो का कार्य 20 प्रतिशत केन्द्र एवं 20 प्रतिशत बिहार सरकार के द्वारा प्रदत्त राशि के द्वारा किया जा रहा है। शेष 60 प्रतिशत राशि को JICA से लोन द्वारा लिया जाएगा। पदाधिकारी के द्वारा यह भी बताया गया कि सम्पूर्ण कार्य चार चरण में किया जाना हैं, जिसमें वर्तमान में पीसी-01, पीसी- 02 पर कार्य विशेष रूप से किया जा रहा है।

तय सीमा के अंदर पूरा कर लिया जाए दो चरणों का कार्य’
बैठक के उपरांत नितिन नवीन ने  मोइनुलहक   स्टेडियम में चल रहे टनल एवं स्टेशन के कार्यों का स्थल पर निरीक्षण किया। टनल के अंदर जाकर सुरक्षा मानको और टनल की सुरक्षा के नियमों के बारे मे जानकारी प्राप्त की और साथ में यह भी आदेश दिया कि किसी भी हाल में कार्य की गुणवत्ता एवं सुरक्षा संबंधी उपायों के साथ कोई समझौता नहीं किया जाए। साथ ही साथ यह भी निर्देश दिया कि प्रथम दो चरणों का कार्य तय सीमा के अंदर पूरा कर लिया जाए।

Back to top button