पाकिस्तान का एजेंडा कांग्रेस-NC का एजेंडा, 370 की वापस नहीं: पीएम मोदी

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का जो एजेंडा है, वही एजेंडा पाकिस्तान का है। ये उस एजेंडे को जम्मू कश्मीर में लागू करना चाहते हैं। मगर मोदी उनके एजेंडी को लागू नहीं हाेने देगा। दुनिया की कोई भी ताकत अनुच्छेद 370 को वापस नहीं ला सकता है। यह बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को कटड़ा के स्पोटर्स स्टेडियम में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कही।

इससे पहले श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीरी में अपने भाषण शुरुआत करते हुए कहा, भाजपा जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल करने के अपने वादे को पूरा करेगी। कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी पर हमला बोलते हुए मोदी ने कहा कि इन तीनों पार्टियों और परिवारों ने अपने फायदे के लिए लोकतंत्र व कश्मीरियत को ‘कुचल’ दिया है।

कटड़ा के स्टेडियम में प्रधानमंत्री ने कहा, कांग्रेस-नेकां के एजेंडे की पोल खुद पाकिस्तान ने खोल दी है। भले इन्हें यहां कोई नहीं पूछ रहा लेकिन इनके घोषणापत्र से पाकिस्तान में इनकी बल्ले-बल्ले हो रही है। ये सब मिलकर जम्मू कश्मीर में आतंकर फैलाना चाहते हैं, ये मैं कभी होने नहीं दूंगा।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस, एनसी और पीडीपी पर निशाना साधा। कहा कि इन तीनों खानदानों ने इस क्षेत्र को घाव दिए, जख्म दिए। इसलिए इनकी राजनीतिक विरासत का सूर्य अस्त करना ही होगा। इसके लिए आप सभी को कमल के निशान को चुनना होगा। भाजपा ही है जिसने आपके हितों को प्राथमिकता दी। दशकों से चले आ रहे भेदभाव को खत्म किया। कांग्रेस को देश का सबसे भ्रष्ट परिवार बताते हुए कहा कि मोहब्बत की दुकान से नफरत का सामान बेचना इनकी पुरानी नीति रही है। इनके कारण ही जम्मू कश्मीर के युवा तरक्की नहीं कर पाए। इन्होंने सिर्फ कश्मीर में ही आग नहीं लगाई है, इनके पाप से जम्मू भी झुलसा है।

कटड़ा को आस्था और संस्कृति की भूमि बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के शाही परिवार के वारिस ने विदेश में जाकर कहा कि हमारे देवी-देवता भगवान नहीं है। ये क्या है ये हमारी आस्था का अपमान है और संस्कृति को नष्ट करने की कोशिश है। इन्हें नहीं पता है कि हमारे हिंदू धर्म में गांव-गांव देवताओं को पूजने की परंपरा है। यह हमारी आस्था का अपमान है। कांग्रेस को इसके लिए दंड देना चाहिए। यहां ऐसी सरकार चाहिए, जो हमारी आस्था को सम्मान दे और हमारी संस्कृति को आगे बढ़ाए। कांग्रेस कुछ वोटों के लिए हमारी आस्था और संस्कृति को कभी भी दाव पर लगा सकती है। क्योंकि, कांग्रेस पर नक्सली सोच का कब्जा हो चुका है।

इसी दौरान प्रधानमंत्री ने मौजूद लोगों से पूछा कि यह अपमान है कि नहीं, इनकी राजनीतिक विरासत का सूर्य अस्त करेंगे कि नहीं। इन्हें दंड मिलना चाहिए कि नहीं…? लोगों ने एक आवाज में हां कहा तो बोले इनसे सावधान रहने की जरुरत है। इन लोगों ने हमेशा जम्मू और कश्मीर के बीच खाई बढ़ाने का काम किया है। हम उसे पाट रहे हैं। इसीलिए हमे भूलना नहीं है कि ये चुनाव, जम्मू-कश्मीर का भविष्य चुनने के लिए है। नए जम्मू कश्मीर को और बुलंद बनाने के लिए है। आगे कहा कि भूलना मत रियासी और उधमपुर के साथ कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी ने कैसा सौतेला व्यवहार किया है, ये आप मुझसे ज्यादा जानते हैं। अटलजी की सरकार के समय चिनाब ब्रिज स्वीकृत हुआ था, लेकिन कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस ने इसकी फाइल को दबा दिया। आपने भाजपा को ये काम सौंपा आज ये शानदार पुल सुविधा के साथ साथ आकर्षण का भी केंद्र बना हुआ है।

कांग्रेस की हिम्मत देखिए डोगरों की धरती पर आकर, राज परिवार को भ्रष्ट कहा
प्रधानमंत्री ने कहा कि इनकी हिम्मत देखिए, ये डोगरों की धरती पर आकर, यहां के राज परिवार को भ्रष्ट कहते हैं। जबकि उल्टा खुद यह कांग्रेस का शाही परिवार देश का सबसे भ्रष्ट परिवार है। ये परिवार, भारत में भ्रष्टाचार की कुरीति का जन्मदाता है, उसका पोषक है। इन्होंने डोगरा विरासत पर ये हमला जानबूझकर किया है। कांग्रेस की इस नक्सली मानसिकता ने जम्मू की डोगरा संस्कृति का अपमान किया है। प्रधानमंत्री ने भाषण के अंत में बाड़ीदार समाज का जिक्र करते हुए कहा कि आपकी समस्याएं हमें पता है। हमने आपके बच्चों की पढ़ाई पर अब तक नौ करोड़ की स्कॉलरशिप और बेटियों की शादी पर तीन करोड़ खर्च किया है आगे भी करेंगे। इस पर पूरे पांडाल से मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे।

जम्मू-कश्मीर को फिर से बनाएंगे राज्य
प्रधानमंत्री ने कहा कि माता वैष्णों देवी की पावन भूमि से मैं एक बार फिर आपको आश्वस्त करता हूं कि जम्मू-कश्मीर को हम फिर से राज्य बनाएंगे। हमने इसकी घोषणा संसद में ही कर दी थी। कहा कि मैं भूला नहीं हूं इन खानदानों ने कश्मीरी हिंदू और सिखों के साथ बहुत गलत किया है। हमारी सरकार ने उनके लिए काम किया है और आगे भी करेगी।

विजय कुमार को नमन करता हूं
प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ समय पहले यहां माता के भक्तों पर कायराना हमला हुआ है। मैं विजय कुमार जी को नमन करता हूं, उन्होंने शिवखेड़ी में श्रद्धालुओं को बचाने के लिए अपना जीवन दे दिया। ये जज्बा हमें प्रेरित करता है। जब से अनुच्छेद 370 की दीवार यहां टूटी है, तब से आतंक और अलगाव यहां लगातार कमजोर पड़ रहे हैं। जम्मू कश्मीर स्थाई शांति की ओर बढ़ चला है। आप सभी के सहयोग से जम्मू कश्मीर आतंकवाद से पूरी तरह मुक्त होकर रहेगा।

बिटिया शीतल और राकेश ने इसी मिट्टी पर सीखा
पैराओलंपिक में पदक जीतने वाली तीरंदाज शीतल और राकेश का जिक्र करते हुए कहा कि इसी स्टेडियम पर, इसी मिट्टी पर बिटिया शीतल और राकेश ने निशाना लगाना सीखा। लोगों से पूछा कि जब बिटिया शीतल का निशाना जब अचूक लगता है तब गर्व होता है न। राकेश के तीर जब निशाने पर लगते हैं तब हर घर में ताली तो जरूर बजती होगी। पीएम के कहने पर लोगों ने तालिया बजानी शुरु कर दी।

मैं कह रहा कलाड़ी का जन्म यहीं हुआ
प्रधानमंत्री ने स्थानीय भोजन में शामिल कलाड़ी का जिक्र करते हुए कहा कि मैं आज बता रहा हूं कि कलाड़ी की जन्मदाता यही भूमि है। ऊधमपुर का ही है। मैं जब बहुत पहले संगठन के काम से यहां आता था तो कुछ साथी मुझे खिलाते थे। मुझे बहुत पसंद है। उसमे से कुछ साथी मुझे यहां सामने बैठे दिखाई भी दे रहे हैं। स्थानीय दुकानदार विश्वदीप ने बताया कि कलाड़ी दूध से बनाया जाता है और यहां स्थानीय लोग ब्रेड में लगाकर चाय के साथ नाश्ते में खाते हैं और यह बहुत हेल्दी है।

Back to top button