पाक पीएम अब्बासी ने भारत-पाक युद्ध को लेकर कही ये बड़ी बात, कहा…

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने कहा है कि भारत के साथ युद्ध विकल्प नहीं है और कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों को केवल बातचीत के जरिये ही सुलझाया जा सकता है. क्योंकि बल का प्रयोग स्थिति को केवल बदतर कर सकता है. साथ ही उन्होंने दोनों देशों के बीच सभी लंबित मुद्दों को सुलझ जाने की आशा जताई. भारत-पाक

लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स के साउथ एशिया सेंटर में ‘फ्यूचर ऑफ पाकिस्तान 2017’ को संबोधित करते हुए अब्बासी ने कश्मीर को मूल मुद्दा बताया और कहा कि उसको सुलझाए जाने तक भारत के साथ रिश्ते तनावपूर्ण बने रहेंगे. 

अब्बासी ने कहा, ‘‘कश्मीर भारत के साथ मूल मुद्दा है. उसको सुलझाए जाने तक पाकिस्तान-भारत के ताल्लुकात तनाव भरे रहेंगे. हम हमेशा किसी भी स्तर पर बातचीत के लिए तैयार हैं और बातचीत से ही आगे का मार्ग प्रशस्त हो सकता है. युद्ध विकल्प नहीं है.’’ भारत के कोल्ड स्टार्ट ड्रॉक्ट्रिन सहित अन्य घटनाक्रमों का उल्लेख करते हुए अब्बासी ने कहा कि पाकिस्तान के पास ‘प्रतिरोध की क्षमता’ है.

इसे भी पढ़े: जापान को ट्रंप ने दी नसीहत, अगर कोरियाई की मिसाइल दिखे तो मार गिराओ

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने सोमवार को इस्लामाबाद में कहा कि उनका देश भारत के साथ तनाव कम करने के लिए अमेरिका की मध्यस्थता का स्वागत करेगा लेकिन वह युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में नयी दिल्ली को बड़ी भूमिका देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्ताव के खिलाफ है. अब्बासीन ने दोनों देशों के बीच बातचीत में उल्लेखनीय प्रगति को लेकर बहुत अधिक उम्मीद जाहिर नहीं की क्योंकि अगले साल पाकिस्तान और 2019 में भारत में आम चुनाव होने हैं। अब्बासी ने कहा कि किसी बड़ी पहल की संभावना भी नजर नहीं आ रही है.

Back to top button