PAK जेल में सजा पूरी कर चुके भारतीय नागरिक को छुड़ाने के लिए मोदी सरकार का बड़ा एक्शन

सजा पूरी होने के बावजूद पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने के लिए भारत सरकार एक्शन में आ गई है. बीते 11 दिसंबर को भारत ने पाकिस्तान को चिट्ठी लिख इन सभी नागरिकों को जल्द से जल्द रिहा करने को कहा है. भारत सरकार ने इसका एक नोट दिल्ली में स्थित पाकिस्तान उच्चायोग को भेजा है.

दरअसल, पाकिस्तान की जेल में बंद हामिद नेहल अंसारी इस 15 दिसंबर को अपनी 3 साल की सजा पूरी कर लेंगे. लेकिन वह तुरंत भारत नहीं आ पाएंगे. यही कारण है कि उनके मामले के साथ ही अन्य कैदियों के भी मसले को उठाया गया है. पेशावर की हाई कोर्ट ने हामिद को भारत वापस भेजे जाने की प्रक्रिया के लिए करीब 1 महीने का वक्त दिया है.

हामिद के वकील ने अपील की है कि उनकी सजा 15 तारीख को खत्म की हो रही है, इस लिहाज से 16 दिसंबर को ही उन्हें रिहा कर देना चाहिए. बता दें कि हामिद अंसारी को 2012 में नकली पाकिस्तान ID कार्ड के साथ पकड़ा गया था. वह पाकिस्तान में एक लड़की से मिलने गए थे, जिससे उनकी जान पहचान ऑनलाइन हुई थी. 2012 में उनकी सजा का ऐलान किया गया था.

हाई कोर्ट ने कहा है कि अंसारी के वापस भारत भेजने के लिए सभी व्यवस्था की जाए, लेकिन जेल प्रशासन की ओर से कहा गया है कि इस प्रक्रिया में कम से कम 1 महीना भी लग सकता है.

बड़ी खबर: एक बार फिर लगा सबको झटका, बंद हुए 200-500-2000 रुपये के नोट

बताया जा रहा है कि हामिद से मिलने के लिए 95 बार राजनयिक एक्सेस मांगा गया था. लेकिन पिछले 6 साल में ये कभी नहीं हो पाया था. हामिद को 2012 में जेल में डाला गया था, लेकिन आधिकारिक तौर पर उसकी लिस्ट का नाम 2016 में डाला गया. आपको बता दें कि पाकिस्तान में इससे पहले भी कई मछुआरे व नागरिकों जेल में बंद हैं.

Back to top button