बीएचयू में दर्द रहित सर्जरी से मरीजों के इलाज की राह होगी आसान

आईएमएस बीएचयू के निःसंज्ञा विभाग की ओर से चल रहे तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शनिवार को मरीजों की सर्जरी सहित अन्य उपचार पर चर्चा हुई। इस दौरान मुंबई से आई डॉ. प्रीति दोशी ने न्यूरोमोडलेशन तकनीक से दर्द रहित सर्जरी के बारे में बताया। कहा कि जल्द ही इस तकनीक से आईएमएस बीएचयू में भी सर्जरी की जाएगी। जिससे कि मरीजों को राहत होगी।

बीएचयू ट्रॉमा सेंटर सभागार में शनिवार को प्रीति दोशी ने बताया कि इस तकनीक में मरीज को बिल्कुल दर्द नहीं होता है। प्रो. राजेश मीना ने बताया कि डॉ. दोशी की मदद से बीएचयू में भी जल्द ही इस विधि से उपचार शुरू किया जाएगा। 

उधर सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन आईएमएस बीएचयू के निदेशक प्रो. एसएन संखवार, ट्रॉमा सेंटर प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह की मौजूदगी में आयुष्मान योजना से जुड़ी संस्था साचीज की मुख्य कार्यपालक अधिकारी आईएएस संगीता सिंह, पीजीआई चंडीगढ़ में ट्रॉमा सेंटर इंचार्ज डॉ. काजल जैन ने किया।

संगीता ने मरीजों के उपचार में आयुष्मान को सबसे बड़ा वरदान बताया। कहा कि ट्रॉमा सेंटर में मरीजों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। डाॅ. काजल ने इस तरह के सम्मेलन को चिकित्सकों के लिए उपयोगी बताया। आईएमएस निदेशक प्रो. एसएन संखवार ने कहा कि सम्मेलन में मिलने वाला प्रशिक्षण चिकित्सकों के साथ ही मेडिकल छात्रों के लिए भी महत्वपूर्ण होता है।

Back to top button