प्रशांत मोहन की करिश्माई गेंदबाजी, दर्शको को वर्ल्ड कप फाइनल मैच की फिलिंग

कनिष्कदेव गोरावाला मीडिया क्रिकेट : पराड़कर एकादश ने लगातार तीसरी बार जीती उपाधि, रोमांचक फाइनल मुकाबले में पराड़कर एकादश ने ईश्वरदेव मिश्र एकादश 13 रनों से परास्त

सुरेश गांधी

वाराणसी : आनंद चंदोला खेल महोत्सव के अंतर्गत कनिष्कदेव गोरावाला स्मृति मीडिया क्रिकेट प्रतियोगिता के अंतिम दिन फाइनल मैच खेला गया। मुकाबला था ईश्वरदेव मिश्र एकादश एवं पराड़कर एकादश के बीच। खास यह है कि यह महामुकाबला उम्मीद से भी ज्यादा रोमांचक रहा और पल-पल रोमांच बढ़ता रहा। बल्लेबाजों एवं बॉलरों की धुंआधार प्रदर्शन से ऐसा लग रहा था कि ये सुपर 12 का मैच नहीं, बल्कि वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला देख रहे हैं। अंततः ’प्लेयर ऑफ द मैच’ मीडियम पेसर प्रशांत मोहन की करिश्माई गेंदबाजी (6-20) की मदद से गत चैंपियन पराड़कर एकादश ने खिताब को अपने नाम कर ही लिया। डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में खेले गए गुरुवार इस मैच में नाटकीय उतार-चढ़ाव के बीच भरपूर खिताबी मुकाबले में गत उपजेता ईश्वरदेव मिश्र एकादश को दो गेंदों के शेष रहते 13 रनों से शिकस्त दी और में लगातार तीसरी बार सर्वजेता का गौरव अर्जित किया।

काशी पत्रकार संघ से संचालित वाराणसी प्रेस क्लब के तत्वावधान में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ अभियान के तहत आयोजित प्रतियोगिता के 35वें संस्करण के फाइनल में सिक्के की उछाल जीतने वाली पराड़कर एकादश ने ओपनर नरेंद्र प्रताप सिंह के लगातार दूसरे अर्धशतक (71 रन, 62 गेंद, नौ चौके) एवं अनिल कुशवाहा (24 रन, 18 गेंद, चार चौके) व संतोष (25 रन, 14 गेंद, दो चौके) की उपयोगी पारियों से 20 ओवरों में पांच विकेट पर 144 रन बनाए। सोनू ने दो विकेट लिए जबकि विकास को एक सफलता मिली। जवाबी काररवाई में ईश्वरदेव मिश्र एकादश की टीम अमित मिश्र (49 रन, 49 गेंद, तीन चौके) व ओपनर सोनू (47 रन, 38 गेंद, छह चौके) के प्रयासों से एक समय निश्चित जीत की तरफ बढ़ रही थी। लेकिन अचानक उभरे प्रशांत ने 10 गेंदों के भीतर हैट्रिक सहित छह शिकार किए और ईश्वरदेव एकादश 18.4 ओवरों में 131 रनों पर सभी विकेट गंवा बैठी। दीनबंधु (2-29) के पहले ही ओवर में दो विकेट गिरने के बाद अमित व सोनू ने 87 गेंदों पर 106 रनों की साझेदारी से ईश्वरदेव एकादश को सुखद स्थिति में पहुंचा दिया था। एक समय टीम का स्कोर 15.2 ओवरों में दो विकेट पर 113 रन था। यानी जीत के लिए 28 गेंदों पर सिर्फ 32 रनों की दरकार थी। लेकिन यहीं नरेंद्र ने सोनू को आउट क्या किया कि लाइन ही लग गई।

प्रशांत ने 17वें ओवर में हैट्रिक सहित चार विकेट झटके और 19वें ओवर में अंतिम दो विकेट लेकर ईश्वरदेव एकादश की पारी समेट दी। 18 रनों के अन्दर टीम के अंतिम आठ बल्लेबाज आउट हो गये। अनिल को एक सफलता मिली। चंद्रप्रकाश व नंदकिशोर यादव ने फाइनल मैच में अंपायरिंग की और अनिल ने स्कोरर का दायित्व निभाया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.पी. सिंह व विशिष्ट अतिथि स्थानीय चैनल सीटी वाराणसी लाइव के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता के साथ वरिष्ठ खेल पत्रकार पद्मपति शर्मा ने विजेता व उपजेता टीमों को ट्रॉफी और व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदान किए। ईश्वरदेव मिश्र एकादश के अमित मिश्र (134 रन, व 3-24) ’प्लेयर ऑफ द सीरीज’, पराड़कर एकादश के नरेंद्र प्रदाप सिंह (128 रन) टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज व लालजी एकादश के रविकर दुबे (9-26) सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज घोषित किए गए। काशी पत्रकार संघ के अध्यक्ष सुभाष चंद्र सिंह, महामंत्री डॉ. अत्रि भारद्वाज व वाराणसी प्रेस क्लब के अध्यक्ष चंदन रूपानी ने अतिथियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। संघ के पूर्व अध्यक्ष कृष्णदेव नारायण राय ने कार्यक्रम का संचालन किया जबकि खेल आयोजन समिति के संयोजक योगेश कुमार गुप्त ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर काशी डिस्ट्रिक्ट बॉडी बिलिं्डग एंड फिटनेस एसोसिएशन के अध्यक्ष अहमद फैजल महतो व वरिष्ठ खेल पत्रकार शुभाकर दुबे सहित काफी संख्या में मीडियाकर्मी और खेल प्रेमी उपस्थित थे।

Back to top button