त्रिपुरा में रेमल चक्रवात को लेकर ऑरेंज अलर्ट

त्रिपुरा सरकार ने भारतीय मौसम विभाग की अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश, तेज हवाओं और तूफान की चेतावनी के बाद सभी आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न होने वाले दबाव के शनिवार को चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। अतिरिक्त सचिव (राजस्व) तमल मजूमदार ने कहा,

चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण 25 मई से 28 मई तक त्रिपुरा में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

50-60 किमी की रफ्तार से चलेगी तूफानी हवा
उन्होंने कहा कि 26 मई को दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सिपाहीजला और पश्चिम त्रिपुरा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। एहतियाती उपाय के रूप में इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उन्होंने कहा कि 7 मई को बिजली-आंधी, 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाएं और भारी बारिश से दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सेपाहिजाला और पश्चिम त्रिपुरा जिले प्रभावित होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि 28 मई को उत्तरी त्रिपुरा, उनाकोटि और धलाई जिलों में बिजली, तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ आंधी आने की संभावना है। सभी जिलाधिकारियों को किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। उन्हें अलर्ट के मद्देनजर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, त्रिपुरा स्टेट राइफल्स और अग्निशमन सेवाओं और आवश्यक सेवाओं को तैयार रखने के लिए कहा गया है।

Back to top button