Meta AI- WhatsApp को मिला वन-स्टॉप असिस्टेंट

मेटा ने अपने AI असिस्टेंट यानी Meta AI को पिछले महीने लॉन्च किया था।लॉन्च होने के बाद से ही इसने भारत में तहलका मचा दिया है। अब यह सभी मेटा प्लेटफॉर्म पर इंटीग्रेट हो गया है, जिसमें WhatsApp भी शामिल है। इसकी मदद से आप रेसिपी बनाने से लेकर AI-जनरेटेड इमेज बनाने तक कई काम बस कुछ मिनट में कर सकते हैं।

यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Meta AI के जरिए कैसे आसानी से इमेज जनरेट कर सकते हैं। मगर इससे पहले आपको जानना होगा कि Meta AI क्या है।

क्या कर सकता है मेटा एआई?
मेटा एआई से आप कोई भी प्रश्न पूंछ सकते है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल टेक्स्ट जनरेशन, किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने, कंटेंट को समराइज करने, कस्टमाइज उत्तर देने और किसी भी चीज के लिए सजेशन देने में होता है।
इसके अलावा आप AI की मदद से आप चैट या कॉन्वर्सेशन कर सकते हैं, इमेज बना सकते हैं, परिभाषाएं लिख सकते है और यहां तक की गेम भी खेल सकेंगे।

यूजर्स को मिलता है खास एक्सपीरियंस
WhatsApp के साथ यूजर्स को और बेहतर एक्सपीरियंस मिल रहा है। प्लेटफॉर्म मेटा AI अनुभव को बढ़ाने और इसे और अधिक पर्सनल बनाने के लिए कई नई सुविधाओं पर काम कर रहा है। इसमें दो खास बदलाव किए जाएंगे।
पहला AI इंटरैक्शन को कस्टमाइज करना और दूसरा एआई के जरिए अवतार को जनरेट करना। कंपनी ने पिछली रिपोर्टों ने एक ऐसी सुविधा का संकेत दिया था, जो यूजर्स को अलग-अलग मेटा AI लामा मॉडल के बीच चयन करने की अनुमति देती है।
यह यूजर्स को स्तर के आधार पर अपनी बातचीत को कस्टमाइज करने में सक्षम बनाएगा। ये उपयोगकर्ता फास्ट LIAMA 3-70B मॉडल का विकल्प चुनने का ऑप्शन देता हैं। वहीं एडवांस स्तर की समस्याओं के लिए एडवांस LIAMA 3-405B मॉडल उपलब्ध होगा।
AI-जनरेटेड अवतार की बात करें तो WhatsApp एक ऐसे अभूतपूर्व फीचर की खोज कर रहा है, जो यूजर्स को Meta AI का उपयोग करके पर्सनलाइज्ड अवतार बनाने की अनुमति देता है। यह फीचर अभी विकास के अधीन है और अभी बीटा परीक्षण के लिए उपलब्ध नहीं है।

कैसे काम करेगा अवतार फीचर
इसके लिए यूजर Meta AI चैट में ‘इमेजिन मी’ टाइप करके अवतार क्रिएशन प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप अन्य चैट में @Meta AI इमेजिन मी का उपयोग कर सकते हैं।
अच्छी बात ये है कि Meta AI अन्य मैसेज को एक्सेस नहीं कर सकता है, इससे आप की प्राइवेसी बनी रहती है।
यूजर को सेटअप फोटो का एक सेट कैप्चर करना होगा, जिसका एनालिसिस Meta AI द्वारा किया जाएगा।
यूजर इस सुविधा पर पूरा कंट्रोल रखते हैं। सेटअप फोटो को Meta AI सेटिंग के माध्यम से कभी भी हटाया जा सकता है।
जनरेट की गई अवतारइमेज ऑटोमेटिकली आपकी चेट्स में साझा की जाएगी, जो एक मजेदार और पर्सनलाइज्ड टच देगी।

क्या है मेटा एआई ?
मेटा एआई मेटा के ऐप्स में आपके वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में कार्य करता है। यह आपको अपने कई कामों को करने में मदद करता है।
इसकी मदद से आप कई क्रिएटिव काम आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपके लिए कोई भी इमेज को जनरेट करने , रेसिपी तैयार करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
ये आपको वॉट्सऐप ग्रुप चैट में रेस्तरां की सजेशन से लेकर, फेसबुक पर रोड ट्रिप के लिए प्लान बनाने या इंस्टाग्राम पर फोटो एडिट करने के लिए खास टूलकिट के की तरह काम करता है।
ये एक वैकल्पिक सेवा है, जो यूजर इसका उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें सेटिंग्स में इसे मैन्युअली सक्षम करना होगा और आवश्यक सेटअप फोटो कैप्चर करना होगा।
WhatsApp मेटा AI के साथ यूजर एक्सपीरियंस की सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है। AI इंटरैक्शन को पर्सनलाइज करने और कस्टम अवतार बनाने की क्षमता परिचित WhatsApp इकोसिस्टम के भीतर मेटा AI को ला सकते हैं।

Back to top button