एक बार फिर इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश में मानसून अब अपनी समाप्ति की ओर है. देश के कुछ हिस्सों में बादल जमकर बरस रहे हैं. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली में बारिश के दर्शन अब कम होने लगेंगे और कोहरा छाने की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जायेगी. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की माने तो दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश के आने के आसार कम ही हैं.

हालांकि कुछ इलाकों में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं. इसके बावजूद देश के कुछ हिस्सों में बादल जमकर बरस रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज 30 सितंबर को कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (Rain alert) जारी किया है. 

किन राज्यों में आज है बारिश से सावधान रहने की जरूरत?

IMD द्वारा आज दक्षिण भारत के महाराष्ट्र, कर्नाटका, आंध्र प्रदेश, तमिल नाडु, ओडिशा, झारखंड और वेस्ट बंगाल के लिए येलो अलर्ट घोषित किया गया है. IMD के मुताबिक 30 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं ओडिशा (Odisha) में भी आज से कुछ दिनों तक मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं. पूर्वोत्तर की बात करें तो असम और आसपास हल्की बारिश संभव है. वहीं अंडमान-निकोबार में भी गरज के साथ मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

फेस्टिव सीजन में बिगड़ सकता है एयर क्वालिटी इंडेक्स

प्रदूषण की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की सरकार ने 1 जनवरी 2023 तक हरित पटाखों सहित सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं आसपास के राज्यों में पराली जलाने से भी एयर की क्वालिटी बिगड़ती है. ऐसे में इससे निपटने के उपाय भी किए जा रहे हैं. ऐसी स्थिति में अस्थमा और फेफड़ों की बीमारी से परेशान लोगों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है. 

Back to top button