मंगलवार की रात से ही मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा इन राज्यों में गर्मी का टॉर्चर होगा कम…

दिल्ली में सोमवार की सुबह 32 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ हुई थी। यही नहीं इससे पहले रविवार को अधिकतम तापमान इस साल के सबसे ज्यादा लेवल पर जाते हुए 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। आज भी दिल्ली-एनसीआर, यूपी और हरियाणा में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है। लेकिन राहत की बात यह है कि मंगलवार की रात से ही मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और एनसीआर समेत यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान जैसे राज्यों में गर्मी का टॉर्चर कम हो जाएगा। एक बार फिर से मई का आखिरी सप्ताह राहत भरा गुजरने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि 23 मई की शाम से ही मौसम में बदलाव दिखेगा। इसके चलते तापमान में गिरावट आने लगेगी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक होगा तो न्यूनतम 29 डिग्री रहेगा। इसके बाद बुधवार को तो बड़ा अंतर दिख सकता और अधिकतम तापमान 40 के करीब ही रहेगा। फिर 25 और 26 मई को अधिकतम 36 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर रहने की संभावना है। इसके बाद 27 मई से 31 तारीख तक भी तापमान बहुत ज्यादा नहीं रहेगा। महीने के आखिर तक 40 डिग्री सेल्सियस से ही अधिकतम तापमान रहने की संभावना है। 

मई का आखिरी वीक होगा कूल, फिर आ रहा मॉनसून

यह इसलिए भी बड़ी राहत की बात है क्योंकि 4 जून तक केरल में मॉनसून दस्तक दे देगा। इसके बाद अगले करीब दो सप्ताह में दिल्ली, यूपी तक मॉनसून का असर दिखेगा। इस तरह यदि जून के शुरुआती दिनों में गर्मी बढ़ती भी है तो ज्यादा दिनों तक परेशान नहीं करेगी। मॉनसून सक्रिय होने के बाद राहत मिलने लगेगी। बता दें कि मौसम विभाग ने मार्च में ही अनुमान जाहिर किया था कि इस साल प्रचंड गर्मी होगी। लेकिन अब तक जैसा मौसम रहा है, उसने बड़ी राहत दी है। 

Back to top button