सकट चौथ पर करें ये आसान उपाय, जीवन में मिलेंगे कई लाभ

सकट चौथ पर सकट माता और भगवान गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस विशेष दिन पर भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने से साधक को सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है। माघ माह में आने वाले सकट चौथ के दिन आप कुछ खास उपाय द्वारा गणेश जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

सकट चौथ का शुभ मुहूर्त (Sakat Chauth Shubh Muhurat)
माघ माह की चतुर्थी तिथि 29 जनवरी, 2024 को प्रातः 06 बजकर 10 मिनट से शुरू होगी। जिसका समापन 30 जनवरी को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा। ऐसे में सकट चौथ का व्रत 29 जनवरी, सोमवार के दिन किया जाएगा। इस दौरान चन्द्रोदय का समय रात 09 बजकर 10 मिनट पर होगा।

करें इस मंत्र का जाप (Sakat Chauth Ke Upay)
सकट चौथ के विशेष दिन पर ओम गं गणपतये नमः मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने पर व्यक्ति के सभी दुख दूर होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

लगाएं इस चीज का भोग
सकट चौथ वाले दिन गणेश जी की पूजा के दौरान उन्हें तिल और गुड़ से बने लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही गणेश जी को प्रिय माने गए मोदक का भोग भी जरूर लगाना चाहिए। इससे गणेश जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है।

दूर होगी करियर की बाधा
सकट चौथ के दिन गणेश मंदिर में जाकर गणपति जी के दर्शन जरूर करने चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के करियर में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं। साथ ही तरक्की के योग भी बनते हैं।

नहीं होगी धन की कमी
सकट चौथ पर पूजा के समय गणेश जी के समक्ष एक श्री यंत्र स्थापित करें और उस पर दो सुपारी रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद इस सुपारी को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपको धन की समस्या से मुक्ति मिल सकती है।

Back to top button