धरती पर नर्क के सबसे करीब है ये जगह, किनारे से दिखता है धुआं उगलता खौफनाक गड्ढा!

माउंट ब्रोमो इंडोनेशिया के पूर्वी जावा में एक सक्रिय ज्वालामुखी है, जो गंधकयुक्त धुआं उगलने वाली कहाड़ी की तरह है. यह टेंगर पहाड़ों (Tengger mountains) का हिस्सा है. इसको कभी-कभी की धरती पर नर्क के सबसे करीबी जगह बताया जाता है, क्योंकि जब लोग इसके किनारे पर चलते हैं, तो उनको उसमें धुआं उगलता खौफनाक गड्ढा और गड़गड़ाहट की आवाज सुनने को मिलती है. यह नजारा दिल को झकझोर देने वाला होता है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर @Xudong1966 नाम के यूजर ने माउंट ब्रोमो से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक शख्स इस सक्रिय ज्वालामुखी के कैल्डेरा पर चलते हुए दिखता है. इस दौरान ज्वालामुखी के क्रेटर में से धुएं का गुबार ऊपर उठते हुए दिखता है. यह वीडियो महज 23 सेकंड का है. बता दें कि कैल्डेरा धरती में एक कटोरे के आकार के गड्ढे तो कहते हैं, जो ज्वालामुखी के फटने और मिट्टी के अपने आप ढहने से बनता है.

माउंट ब्रोमो के अंदर का नजारा

Extreme Pursuit नाम के यूट्यूब चैनल द्वारा अपलोड वीडियो में माउंट ब्रोमो के अंदर के नजारे को दिखाया है. यह वीडियो ड्रोन कैमरे से बनाया गया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि लावा कैसे उसके क्रेटर में खौलता हुआ दिखता है, साथ ही वह घुएं को उगलता हुआ दिखता है.

आखिरी बार 2016 में फटा था ये ज्वालामुखी

Thehindubusinessline.com की रिपोर्ट के अनुसार, माउंट ब्रोमो इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, जो पिछले 200 सालों में 55 से अधिक बार फट चुका है. यह आखिरी बार 2016 में फटा था. इसका आकार उल्टे शंकु की दिखता है. अब भी, यह लगातार अपने क्रेटर के अंदर गंधक वाला धुआं उगलता रहता है.

माउंट ब्रोमो (2,329 मीटर) आश्चर्यजनक दृश्यों और अद्वितीय प्राकृतिक घटनाओं के लिए जाना जाता है. यह ‘रेत सागर’ नामक मैदान के बीच में स्थित है. आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रेटर के मुहाने पर हिंदू देवता गणेश की एक मूर्ति रखी हुई है, जिसकी पूजा जावानीस हिंदू करते हैं. आज ये जगह पूर्वी जावा में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां काफी लोग घूमने के लिए आते हैं.

Back to top button