पौष पूर्णिमा के दिन पीपल के पत्ते से करें ये उपाय, घर आएंगी मां लक्ष्मी

सनातन धर्म में पूर्णिमा का विशेष महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में कुल 12 पूर्णिमा मनाई जाती है। यह दिन देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि पूर्णिमा के दौरान मां के सभी स्वरूप जाग्रत होते हैं। ऐसे में जो साधक इस दिन मां की विशेष पूजा करते हैं, उनके ऊपर धन की देवी अपनी कृपा हमेशा बनाई रखती हैं। इस बार पूर्णिमा 25 जनवरी दिन गुरुवार को मनाई जाएगी।

पीपल के पत्ते से करें ये उपाय

पीपल के पत्ते पर लिखें यह मंत्र

पौष पूर्णिमा के दिन पीपल का एक पत्ता लें और उसे पूरी रात गंगाजल में भिगोकर रखें। इसके बाद उस पत्ते पर लाल चंदन या फिर कुमकुम से ‘श्रीं’ लिखें। ऐसा कहा जाता है इस उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी।

पीपल के पत्ते पर बांधें कलावा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस शुभ दिन पर एक पीपल का पत्ते लें, इसके बाद उसे लाल कलावे से बांधें और फिर उसे लाल कपड़े में लपेटकर उस स्थान पर रख दें, जहां पर अपना पैसा रखते हैं। उपाय करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप मन में निरंतर चलता रहे।

मां लक्ष्मी के इस मंत्र से होगा लाभ

पूर्णिमा के दिन एक पीपल का पत्ता लें, उस पर इत्र लगाएं। इसके बाद माता लक्ष्मी के इस ‘ॐ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नम:’ मंत्र को भक्तिभाव के साथ उस पत्ते पर लिखें। फिर इसे अपने तिजोरी में रख दें।

उपाय के दौरान इस बात का रखें ध्यान

इन उपाय को करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौष पूर्णिमा के बाद आने वाले 5 शुक्रवार तक इन पत्ते को सूखने से पहले जरूर बदल दें। साथ ही उस सूखे पत्ते को किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आर्थिक मुश्किलों से छुटकारा मिलेगा।

Back to top button