जिस दिन वह असहाय महसूस करेंगे उस दिन वह मौत को गले लगाना चाहेंगे- बृज भूषण सिंह

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर भारतीय पहलवानों की ओर से लगातार विरोध किया जा रहा है। इस बीच भाजपा सांसद ने गुरुवार को एक वीडियो जारी कर कहा कि जिस दिन वह असहाय महसूस करेंगे उस दिन वह मौत को गले लगाना चाहेंगे।

जिस दिन असहाय महसूस करूंगा…

बृज भूषण ने वीडियो में कहा कि मित्रों, जिस दिन मैं आत्मनिरीक्षण करता हूं कि मैंने क्या पाया और क्या खोया और महसूस करूं कि मुझमें अब लड़ने की ताकत नहीं रही; जिस दिन मैं असहाय महसूस करूंगा, मैं मृत्यु की कामना करूंगा क्योंकि मैं उस तरह का जीवन नहीं जीऊंगा। ऐसा जीवन जीने के बजाय मैं चाहूंगा कि मौत मुझे अपने गले लगा ले।

स्टार भारतीय पहलवान जैसे विनेश फोगट, साक्षी मलिक, और बजरंग पुनिया, कई अन्य लोगों के बीच, WFI प्रमुख के खिलाफ चल रहे विरोध को छिपा रहे हैं, उन पर एथलीटों के यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार का आरोप लगा रहे हैं।

पीटी उषा ने दिया बयान

इस बीच, गुरुवार को भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा कि पहलवानों को भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष के खिलाफ सड़कों पर उतरने के बजाय पहले संघ के पास आना चाहिए था।

उषा ने संवाददाताओं से कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) में यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने के लिए एक समिति है। सड़कों पर उतरने के बजाय वे (विरोध करने वाले पहलवान) पहले हमारे पास आ सकते थे। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। यह हमारे खेल के लिए अच्छा नहीं है। उन्हें कुछ अनुशासन दिखाना चाहिए था।

आईओए अध्यक्ष के बयान का विरोध करने वाले पहलवानों ने इसे असंवेदनशील बताया।

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता साक्षी मलिक ने कहा कि एक महिला एथलीट होने के नाते वह (पीटी उषा) अन्य महिला एथलीटों की नहीं सुन रही हैं। हमने बचपन से उनका अनुसरण किया है और उनसे प्रेरित हुए हैं। यहां अनुशासनहीनता कहां है? हम शांतिपूर्ण विरोध कर रहे हैं।

अभिनव बिंद्रा ने किया खिलाड़ियों का समर्थन

CWG और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट ने प्रतिध्वनित किया। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने बुधवार को ट्वीट कर पहलवानों का समर्थन किया।

बिंद्रा ने ट्वीट किया, एथलीटों के रूप में हम अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत करते हैं। भारतीय कुश्ती प्रशासन में उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में हमारे एथलीटों को सड़कों पर विरोध करना आवश्यक समझते हुए यह बहुत ही चिंताजनक है।

उन्होंने कहा कि मेरी संवेदना उन सभी लोगों के साथ है जो इससे प्रभावित हुए हैं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस मुद्दे को ठीक से संभाला जाए, एथलीटों की चिंताओं को सुना जाए और निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से संबोधित किया जाए।

यह घटना एक उचित सुरक्षा तंत्र की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालती है जो उत्पीड़न को रोक सके और प्रभावित लोगों के लिए न्याय सुनिश्चित कर सके। हमें सभी एथलीटों के विकास के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

Back to top button