मरने के कगार पर था नवजात जीव, लड़की साथ ले आई घर, अपने बच्चे की तरह पाल पोसकर किया बड़ा!

इंसानियत और मनुष्यता पर बड़ी-बड़ी बातें कही गई हैं, किताबें लिखी गई हैं, पर जब तक इंसान उन बातों को, उन मूल्यों को असल में अपनी जिंदगी में लागू न करे, तो फिर उन बातों का कोई मोल नहीं. इंसानियत इसमें छुपी है कि हम बेजुबान जीवों की मदद करें, जो कई मामलों में हमारे ऊपर आश्रित हैं. पर लोग सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं, पशु-पक्षियों का खयाल उन्हें नहीं आता है. हालांकि, दुनिया में आज भी ऐसे कई इंसान हैं, जो इंसानियत (Humanity video) का झंडा बुलंद किए हुए हैं. इन दिनों एक लड़की की चर्चा है, जिसने एक हेजहॉग (Girl save new born hedgehog viral video) जीव को बचाकर इंसानियत का परिचय दिया.

ट्विटर अकाउंट @AMAZlNGNATURE प्रकृति, जानवरों, पेड़-पौधों से जुड़े रोचक वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया, जिसमें बताया गया कि कैसे एक लड़की ने नवजात हेजहॉग (Girl pet new born hedgehog viral video) की मदद की और उसे अपने बच्चे की तरह पाल पोसकर बड़ा किया. हेजहॉग साही की तरह दिखने वाला एक जीव होता है, जो उससे साइज में छोटा होता है. हालांकि, उसके रोएं भी कुछ हद तक साही की तरह ही कांटेदार होते हैं. खतरा महसूस करते है ही ये जीव गेंद की तरह गोल घूम जाते हैं.

हेजहॉग की बचाई जान
वायरल वीडियो में लड़की की पूरी जर्नी दिखाई गई है. सबसे पहले वो एक नवजात हेजहॉग को अपने साथ घर लाती है. उस जीव को क्या हुआ था, वो उसे कहां मिला, इसकी जानकारी नहीं दी गई है. वो उसकी उंगली से भी छोटा नजर आ रहा है. वो उसे नहलाती-धुलाती है, फिर सिरिंज से दूध पिलाती है. धीरे-धीरे हेजहॉग बड़ा होने लगता है. उसके रोएं निकल आते हैं. देखते ही देखते वो उसकी हथेली के बराबर बड़ा हो जाता है और दिखने में भी बेहद क्यूट लग रहा है. आखिरी शॉट सबसे क्यूट है जिसमें वो लड़की उस हेजहॉग के लिए छोटा सा सोफा रखी है और उसके ऊपर वो बैठा है. लकड़ी ने जीव को बड़ा सा चश्मा भी पहना दिया है.

वीडियो हो रहा है वायरल
इस वीडियो को 1 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि चश्मे में वो बेहद क्यूट लग रहा है. वहीं एक ने कहा कि ये इंसानियत की मिसाल है. एक ने कहा कि किसी व्यक्ति के अंदर इतनी सहसनशक्ति हो सकती है, ये बड़ी बात है. एक ने कहा कि ये इंसान बहुत अनमोल है.

Back to top button