OMG: 5 साल की लड़की ने दिया बेटे को जन्म, बनी दुनिया की सबसे कम उम्र की मां

आजकल देश में छोटी बच्चियों के साथ रेप की घटना लगातार बढती ही जा रही है. कई मामलों में लड़कियां प्रेग्नेट भी हो जाती है. लेकिन ऐसे मामलों में समाज के डर से माता-पिता लड़कियों का गर्भपात करवा देते है.

Via
आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारें में बताने जा रहे है जिसने 5 साल की उम्र मे बेटे को जन्म दिया था. ये लड़की दुनिया की सबसे कम उम्र में बनी मां थी. जी हां हम बात कर रहे है, लीना मदीना की जिनका जन्म 27 सितम्बर 1933 को तिक्रापो, हुआंकावेलिका क्षेत्र, पेरू मे हुआ था. बता दे कि लीना आयुर्विज्ञान के इतिहास में दर्ज सबसे कम उम्र की मां हैं, जिन्होने पांच साल, सात महीने और 17 दिन की आयु में एक पुत्र को जन्म दिया था. लीना मदीना आजकल पेरू की राजधानी लीमा में रहती हैं.

Via
लीना की मां का नाम विक्टोरिया लोसिया तथा पिता का नाम टिबुरेलो मदीना था. ऐसा कहा जाता है कि जब लीना पांच साल की थी. तब उसके माता-पिता उसके पेट के बढ़ते आकार से परेशान हो गए थे. उस समय लीना के माता-पिता उसे स्थानीय मान्यताओं के अनुसार एक स्थानीय ओझा के पास परामर्श के लिए ले गये थे.
जब ओझा ने लीना को देखा तो उसने उसके पेट में एक सर्प बताया था, जो कि शैतान का प्रतीक था और उसका अंत करने के लिए उसका बाहर आना बहुत जरूरी था. इस परेशानी को दूर करने के लिए कई अनुष्ठान किए गये लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ था.
इसके बाद दुखी माता-पिता लीना को चिकित्सक को दिखाने पास के पिस्को शहर के एक अस्पताल गए. शुरुआत में सभी ने ये सोचा कि लीना के पेट में रसौली थी, लेकिन डॉक्टर उसके परीक्षण के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि वो सात माह की गर्भवती थी. डॉ जेरार्दो लोज़ादा लीना की गर्भावस्था की पुष्टि के लिए उसे अन्य विशेषज्ञों को दिखाने लीमा ले गये.

Via
इसके बाद पहले नैदानिक परीक्षण के डेढ़ महीने बाद 14 मई 1939 को लीना ने सिजेरियन शल्यक्रिया के द्वारा एक लड़के को जन्म दिया. शल्यक्रिया डॉ. लोज़ादा और डॉ. बुसालिऊ ने मिलकर की थी.

Via
इसके बाद डॉ॰ एडमुण्डो एस्कोमेल द्वारा लीना का मामला विस्तार से मेडिकल जर्नल ला प्रेसी मेडिकाल रिपोर्ट किया गया था. लीना के बेटे का नाम, डॉ. जेरार्दो के नाम पर जेरार्दो रखा गया. जन्म के समय लीना के बेटे का वजन 2.7 किलो था. बचपन में जेरार्दो की परवरिश लीना के एक भाई के रूप में की गई थी, लेकिन जब लीना का बेटा 10 साल का हुआ तो उसे इस बात का पता चल गया कि लीना उसकी मां थी. 1979 में लीना के बेटे जेरार्दो की 40 साल की उम्र में एक अस्थि मज्जा रोग की वजह से मौत हो गई.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button