असम: आयुष्मान भारत योजना के पीएम मोदी ने बताये फायदे..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 45-50 करोड़ लोगों को बीमा सुविधा मुहैया कराने के लिए इस साल के आम बजट में घोषित आयुष्मान भारत योजना से छोटे शहरों में भी बड़े अस्पतालों की शाखाएं खुलेंगी। इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांति आएगी। उन्होंने यहां शनिवार को असम सरकार के दो दिवसीय वैश्विक निवेशकों के शिखर सम्मेलन ‘एडवांटेज असम’ का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की सभी योजनाएं गरीबों, निम्न मध्य वर्ग एवं मध्य वर्ग की जिंदगी में गुणात्मक परिवर्तन लाने की दिशा में बढ़ रही हैं। उनकी जिंदगी को आसान बनाने के लिए ही आयुष्मान भारत की घोषणा की गई है क्योंकि उनकी सबसे बड़ी चिंता होती है बीमारी। इस तरह योजनाओं को लोगों की आवश्यकताओं से जोड़ा जा रहा है। 

हरियाणा में कश्मीरी छात्रों पर हमले से भड़के ओवैसी, पूछा- ये सवाल…

इस योजना में 45-50 करोड़ लोगों को कैशलेस बीमा सुविधा दी जाएगी, जिससे टायर टू और टायर थ्री शहरों में अस्पताल निर्माण को बढ़ावा मिलेगा। इससे देश के अंदरूनी इलाकों में पूंजी निवेश के अवसर बढ़ेंगे, जिससे युवाओं को तय आमदनी का जरिया मिलेगा।

निवेशकों को संदेश

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में उनकी सरकार ने आर्थिक सुधार की दिशा में कई अहम कदम उठाए हैं और अब भारत निवेशकों के सबसे पसंदीदा देशों में शामिल हो गया है। इसका नतीजा है कि उसका विदेशी निवेश 60 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। 

कारोबारी सुगमता बढ़ाने के लिए सरकारी कामकाज की शैली में बदलाव आया है जिससे उसकी रफ्तार बढ़ी है। योजनाओं को लक्ष्य से पहले पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन उत्तर-पूर्व के चहुंमुखी विकास से इस काम में और तेजी आएगी। इस दिशा में एक्ट ईस्ट नीति काफी महत्वपूर्ण है। इसके जरिए आसियान देशों के साथ संबंध गहरे होंगे जिसका फायदा असम समेत उत्तर पूर्व के सभी राज्यों को मिलेगा।

कैंसर केयर सेंटर खोलेगा टाटा

टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने असम के 15 जिलों में अगले साल 17 कैंसर केयर सेंटर खोलने की घोषणा की। हालांकि उन्होंने इसके बारे में विस्तार से कुछ भी नहीं बताया लेकिन कहा कि जल्दी ही इस बारे में राज्य सरकार के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। 

Back to top button