नीट पेपर लीक को लेकर एनटीए सुर्खियों में…

नीट यूजी रिजल्ट को लेकर और नेट का पेपर रद्द कराने को लेकर एनटीए इन दिनों चर्चा में है। एनटीए देश भर में कई बड़ी परीक्षाएं- जेईई मेन और एडवांस नीट, सीयूईटी आदि परीक्षाएं आयोजित करती है। तो आइए जानते हैं एनटीए जुड़ी सभी जानकारी..

नीट पेपर लीक होने के बाद से ही एनटीए सुर्खियों में है। देश में कई बड़ी परीक्षाएं एनटीए आयोजित करती है, लेकिन क्या आप जानते है कि एनटीए क्या है? इसकी स्थापना कब हुई? इसका हेड कौन होता है और ये एजेंसी कितनी परीक्षाएं कराती है |

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी( NTA) यह एक स्वायत्त संस्था है जो देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और छात्रवृत्ति हेतु प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कराती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की स्थापना नंबर 2017 ने हुई थी। दिसंबर 2018 में एनटीए ने पहली यूजीसी-नेट की परीक्षा कराई।

एनटीए कराती है ये बड़ी परीक्षाएं
एनटीए द्वारा आयोजित कुछ प्रमुख परीक्षाओं में जेईई मेन और एडवांस (इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं), नीट (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा – मेडिकल), सीयूईटी (केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा), यूजीसी नेट (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) शामिल हैं। इसके अलावा, यह संस्था विभिन्न राज्य पात्रता परीक्षाओं (NET SET), जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) परीक्षा, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (AIIMS PG) और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (आईजीएनओयू) परीक्षाओं का भी आयोजन करती है।

इनके अलावा, एनटीए CMAT और GPAT जैसी परीक्षाएं भी आयोजित कराती है। सीमैट देश के प्रबंधन संस्थानों में एडमिशन के लिए और जीपैट फार्मेसी संस्थानों में मास्टर्स प्रोग्राम में दाखिले के लिए कराए जाते हैं।

एमटीए की टीम में कौन-कौन होते है?
एनटीए के पास शिक्षा प्रशासकों, विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और मूल्यांकन डेवलपर्स की एक टीम होती है, जिनका मानना है कि वैज्ञानिक रूप से डिजाइन और ठीक से किए गए असिसमेंट भारत के स्कूलों में शिक्षण प्रक्रियाओं को बेहतर बना सकते हैं। इसकी नौ सदस्यीय कोर टीम में टेस्ट आइटम राइटर्स, शोधकर्ता और मनोचिकित्सक और शिक्षा विशेषज्ञ शामिल होते हैं।

क्या है एनटीए का उद्देश्य ?
एनटीए का उद्देश्य प्रवेश और भर्ती के उम्मीदवारों की योग्यता का आंकलन करने के लिए पारदर्शी और अंतरराष्ट्रीय मानकों की परीक्षा का आयोजन कराना है।

क्या है एनटीए के काम
परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का चयन करने के लिए विशेषज्ञों और आयोजन के लिए संस्थानों की पहचान करना भी एनटीए का काम है। इसके अलावा, परीक्षा का सिलेबस, मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर आदि जारी करना भी एनटीए की जिम्मेदारी है। परीक्षाओं की आधिकारिक अधिसूचना और आवेदन पत्र आदि भी एनटीए जारी करती है।

कैसे होता है एनटीए का संचालन?
एनटीए का प्रशासन एक गवर्निंग बॉडी के जरिए संचालित होता है, जिसमें एक चेयरपर्सन और एक मेंबर सेक्रेटरी (महानिदेशक) और 8 सदस्य होते हैं। एनटीए चेयरपर्सन की नियुक्ति मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से की जाती है, जो आमतौर पर जाने-माने शिक्षाविद होते हैं।

वर्तमान में एनटीए के चेयरपर्सन यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष रिटायर प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी हैं। आईएएस सुबोध कुमार सिंह इसके महानिदेशक यानी सीईओ हैं। इनकी नियुक्ति भी केंद्र सरकार करती है। बोर्ड ऑफ गवर्नर में टेस्ट आयोजित कराने वाले संस्थानों के सदस्य शामिल होते हैं।

कैसे मिलती है एनटीए में नौकरी?
एनटीए में नौकरी के लिए समय-समय पर जरूरत के हिसाब से भर्ती की जाती है। जिसकी जानकारी एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट- ntarecruitment.ntaonline.in देती हैं।

Back to top button