कहीं आप भी तो नहीं हैं अनहेल्दी रिलेशनशिप का शिकार, ऐसे करें पहचान

कोई भी रिश्ता हमें इमोशनली, मेंटली और फिजीकली प्रभावित करता है। लाइफ में एक हेल्दी रिलेशनशिप होना बेहद जरूरी है। एक अनहेल्दी रिलेशनशिप के कारण हमें ट्रॉमा जैसी कंडीशन से गुजरना पड़ता है, जिससे न हम निकल पाते हैं और न ही उसमें रहना चाहते हैं।

कई बार हमें पता भी नहीं चलता और हम अपने रिश्ते में इतनी बुरी तरह से फंस जाते हैं कि इसका सीधा असर हमारी लाइफ पर पड़ता है। हर रिश्ते हमें एक सेफ स्पेस होना बहुत जरूरी है, जिससे दोनों लोग खुश रह सकें। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में, कुछ ऐसे ही अनहेल्दी रिलेशनशिप के संकेतों के बारे में।

अनहेल्दी रिलेशनशिप के संकेत
अगर आप अपने रिश्ते में डर की वजह से दब कर अपने पार्टनर की इच्छा के हिसाब से हर काम कर रहे हैं, तो समझ जाएं कि आप एक अनहेल्दी रिलेशनशिप में हैं। अगर पार्टनर के मुताबिक सब कुछ करने के बावजूद आपको गलत ठहराया जाए, तो आपके लिए अच्छे संकेत नहीं है।

कई बार ऐसा हो सकता है कि आप अपने पार्टनर को इम्प्रेस या खुश करने के लिए कुछ खास करें, लेकिन आपका साथी उस चीज की सराहना करने के बजाय उल्टा आपको डिमोटिवेट करने लगे या सीधे ये कह दे कि उसे ये सब पसंद नहीं है, तो यह एक अनहेल्दी रिश्ते का संकेत हो सकता है।

एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में रहने हुए, अगर आप अपने खास दोस्तों और परिवार वालों से मिलना ही धीरे-धीरे बंद कर दें तो आप एक वक्त के बाद खुद ही परेशान हो जाएंगे। हो सकता है पार्टनर की खुशी के लिए शुरू में आपको ये सब रोमांटिक लगे, लेकिन एक वक्त के बाद आपको अपने फ्रेंडस और परिवार की जरूरत महसूस जरूर होगी।
एक रिश्ते में जब आपको बार-बार ये महसूस कराया जाए कि आप सामने वाले के काबिल नहीं हैं। इसका असर आपके जीवन में बहुत बुरा पड़ सकता है। ऐसे में आपको समझने की जरूरत है कि आप एक टॉक्सिक और अनहेल्दी रिलेशनशिप में जी रहे हैं।

Back to top button