कभी था पायलट, अब बन गया करोड़पति! जाने पूरी कहानी

आपके आसपास ऐसे बहुत से लोग आपको मिलेंगे जो अमीर बनने के कई तरीकें बताएंगे. इनमें सबसे पहला तरीका होता है कड़ी मेहनत करना और दिन-रात बस काम में लगे रहना. पर एक व्यक्ति ने लोगों को जब अपने अमीर (How to become rich) बनने का तरीका बताया तो लोग हैरान हो गए क्योंकि वो व्यक्ति खुद को आलसी बताता है, 11 बजे सोकर उठता है, दिनभर पैजामे में बिता देता है. कई बार तो नहाता भी नहीं है. क्या ऐसा आलसी व्यक्ति अमीर बन सकता है? आप कहेंगे नहीं, पर सच तो ये है कि ये व्यक्ति एक करोड़पति (Lazy millionaire) है. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

द सन की रिपोर्ट के अनुसार सियाम किड (Siam Kidd) एक वक्त पर ब्रिटेन की रॉयल एयरफोर्स में पायलट थे. उन्होंने नौकरी छोड़ दी और ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग करने लगे. अब वो 37 साल के हैं और करोड़पति बन चुके हैं. उन्होंने लोगों से कहा है कि जरूरी नहीं कि दिन-रात परिश्रम करने से ही इंसान सफल हो. उन्होंने अपनी दिनचर्या के बारे में बताया है, जो लोगों को हैरान करती है. उन्होंने कहा कि उनका कोई रूटीन नहीं है. खाली वक्त में वो कंप्यूटर गेम्स खेलते हैं, या फिर नेटफ्लिक्स पर मूवी देखते हैं.

एयरफोर्स में होने के बावजूद है आलसी
हालांकि, ऐसा नहीं है कि वो बिना कोई काम किए ही इतने पैसे कमाते हैं. उनका कहना है कि कई दिन वो इतना काम करते हैं कि किचेन में जाकर अपने लिए कुछ बना भी नहीं पाते. पर इतनी मेहनत से ही वो आलसी होना वहन कर पाते हैं. उन्होंने बताया कि 8 साल एयरफोर्स में रहने के बावजूद भी वो काफी आलसी हैं. उनका दिमाग सोकर उठने के 5 घंटे बाद से ही चलना शुरू होता है, और वो दिन में 11 बजे तो सोकर ही उठते हैं. जब वो 18 साल के थे, तब उन्होंने नौकरी जॉइन की थी. पर नौकरी छोड़ने का एक कारण सिर्फ पैसे थे.

मेहनत से बनाई संपत्ति
पर इन सब बातों के इतर, सियाम ने करियर में काफी स्ट्रगल किया. नौकरी के साथ-साथ वो ट्रेडिंग करने लगे थे. शुरुआती वक्त में उन्हें नुकसान हुआ, पर जब फायदा होने लगा तो उन्हें लगा कि उन्हें नौकरी छोड़कर ट्रेडिंग ही शुरू कर देनी चाहिए. उन्होंने ऐसा ही किया, पर फिर उन्हें नुकसान हुआ और नौकरी दोबारा करने की नौबत आ गई. तो वो एंबुलेंस कंपनियों के कॉल सेंटर से जुड़ गए, जबकि रात में वो बार में शराब सर्व करते थे. धीरे-धीरे उनकी ट्रेडिंग बेहतर होती गई और वो लाखों-करोड़ों रुपये कमाने लगे. उन्होंने अपनी एजुकेशन कम्यूनिटी को शुरू कर दिया है, जिसका नाम रियलिस्टिक ट्रेडर है. इसके साथ ही उन्होंने अपने शहर नॉरविक में फ्लोटिंग थेरापी स्पा खोला है.

Back to top button