Home > जीवनशैली > अब नींबू बताएगा आपके किचन में रखा आटा असली है या मिलावटी, जानिए कैसे

अब नींबू बताएगा आपके किचन में रखा आटा असली है या मिलावटी, जानिए कैसे

इन दिनों सोशल मीडिया और कुछ वेबसाइट्स पर आटे से जुड़ी एक खबर चल रही है. कुछ वीडियो में ये दिखाया जा रहा है कि गूंदने के बाद आटा रबड़ की तरह खिंच रहा है. इसमें ये बताने की कोशिश की जा रही है कि आटे में मिलावट की गई है. अब समस्या ये है कि आटे में मिलावट की पहचान कैसे की जाए. तो आप बिलकुल भी टेंशन मत लीजिए. इस ट्रिक से आप आसानी से पहचान सकती हैं कि आटे में मिलावट है या नहीं. इसके लिए आपको किसी खास चीज या कैमिकल की जरूरत नहीं होगी बल्कि किचन में मौजूद नींबू ही बता देगा की आटा असली या मिलावटी.

अब नींबू बताएगा आपके किचन में रखा आटा असली है या मिलावटी, जानिए कैसेबाजार में आजकल गेहूं का मिलावटी आटा मिलता है जिससे हमें सावधान रहना चाहिए. आटा मिलावटी है या नहीं ये कैसे पहचानें, हम आपको बताते हैं. गेहूं के आटे में बोरिक पाउडर, चाक पाउडर मिला हुआ होता है. ऐसा आटा मैदे से बारीक होता है. इसकी पहचान के कुछ घरेलू तरीके हैं एक नींबू के रस से और दूसरा पानी से.
ऐसे पहचाने आटा मिलावटी है या नहीं

– एक कटोरी में एक छोटा चम्मच आटा लें. इसमें 3 चम्मच नींबू का रस डालकर घोलें. अगर इसमें से बुलबुले निकले या हल्की झाग बने तो समझ लीजिए आटे में चाक के पाउडर या खड़िया मिट्टी की मिलावट है. चॉक या खड़िया मिट्टी में कैल्शियम कार्बोनेट होता है जो नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड से मिलकर झाग छोड़ता है. इसलिए इसमें बुलबुले बनने लगते हैं. अगर आटे में बुलबुले नहीं बनते हैं तो इसमें मिलावट नहीं है.

– आपके गेहूं के आटे में चोकर कम है तो भी आपका आटा मिलावटी हो सकता है. इसकी जांच आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास में पानी लीजिए और आधा चम्मच आटे को इसमें डालकर देखिए तो आपको कुछ तैरता हुआ दिखाई दे, तो समझिए कि इसमें मिलावट है.

– घरेलू तरीके से इतर अगर आटे में मिलावट चेक करना चाहते हैं इसे साइंटिफिक तरीके से चेक किया जा सकता है. इसके लिए आप एक टेस्ट ट्यूब लीजिए और इसमें आटे के कुछ नमूने डाल लीजिए. फिर इसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें. अगर इसमें कुछ छानने वाली चीज नजर आ रही है तो समझे की आटे में चाक की मिलावट है. हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपको मेडिकल स्टोर में मिल सकता है.

– अगर घर में 11-12 वीं क्लास में आपका बच्चा पढ़ता है तो उससे भी आप इस परीक्षण के लिए कह सकती हैं. वह स्कूल के कैमिस्ट्री लैब में इस टेस्ट को आसानी से कर लेगा.

Loading...

Check Also

कम कद की लड़कियां मैक्सी ड्रेसेज़ चुनते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

कम कद की लड़कियां मैक्सी ड्रेसेज़ चुनते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

मैक्सी ड्रेस का ऑप्शन इसलिए हिट एंड फिट है क्योंकि ये न सिर्फ स्टाइलिश और …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com