अब आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर हर 60 किमी पर मिलेगी एंबुलेंस सुविधा

उन्नाव। आगरा-लखनऊ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर बढ़ते हादसों को लेकर अब यूपीडा ने गंभीरता दिखाई है। 302 किमी लंबे एक्सप्रेस वे पर होने वाली दुर्घटनाओं में घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मिले इसके लिए 108 व 102 की तरह ही एंबुलेंस सेवा शुरू कर दी गई। इन पर ड्राइवर के साथ ईएमटी (इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन) भी मौजूद होगा। कंट्रोल रूम से मिलने वाली सूचना के बाद यह वाहन तत्काल मौके पर पहुंचेंगी और घायलों का प्राथमिक उपचार देने के बाद उन्हें नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाएगी।अब आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर हर 60 किमी पर मिलेगी एंबुलेंस सुविधा

एक्सप्रेस-वे पर टोल संचालन शुरू होने के बाद भी मुसाफिरों की सहूलियत के लिए कोई से सुविधा न होने को लेकर सवाल उठ रहे थे। सहूलियतों को लेकर डिमांड भी बढ़ रही थी। इसी के बाद यूपीडा ने 302 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे को पांच भाग में बांटकर वहां एंबुलेंस तैनात की जाएगी है। लखनऊ और आगरा छोर के टोल प्लाजा पर एक-एक एंबुलेंस और दोनों लेन पर करीब सौ किमी पर पडऩे वाले दो रेस्ट हाउस पर भी एंबुलेंस तैनात होगी, जबकि पांचवी एंबुलेंस भी दोनों टोल प्लाजा के बीच के हिस्से में लगाई जाएगी। पहले चरण में यूपीडा को पांच एंबुलेंस उपलब्ध करायी गई हैं। जो पहले चार जगहों पर तैनात होंगी। सोमवार देर शाम से इनकी सेवा की शुरुआत कर दी गई।

पांच सेवानिवृत्त इंस्पेक्टर होंगे सुरक्षा प्रभारी, एंबुलेंस रवाना

यूपीडा के मुख्य सुरक्षा अधिकारी रमेश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि एक्सप्रेस-वे को पांच जोन में बांटने के साथ ही इसकी सुरक्षा के लिए पांच सेवानिवृत्त इंस्पेक्टरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने सोमवार की शाम को लखनऊ टोल प्लाजा से हरी झंडी दिखा कर सेवा शुरु की। उन्होंने बताया कि एंबुलेंस सेवा का पहला दायित्व है कि दुर्घटना के बाद घायलों को जल्द से जल्द उपचार उपलब्ध कराई जाए। एंबुलेंस टीम को भी प्रशिक्षित किया गया है और उन पर ईएमटी की तैनाती की गई है।

एंबुलेंस से मिलेंगी सुविधाएं

सूचना मिलते ही घटनास्थल के सबसे नजदीक होने वाली एंबुलेंस को मौके पर रवाना किया जाएगा। इसके बाद घटनास्थल पर पहुंचते ही एंबुलेंस टीम के सदस्य तत्काल प्राथमिक उपचार देकर घायलों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाएंगे। यदि वहां से उन्हें रेफर किया जाता है और नजदीक में कोई दूसरी एंबुलेंस की सुविधा नहीं है तो वह उन्हें आगे के अस्पताल लेकर जाएंगी। यह सारी सुविधा निशुल्क होगी। फिलहाल एक्सप्रेस-वे के क्षेत्र में 25 स्वास्थ्य केंद्र जोड़े गए हैं।

इन नंबरों पर मिलेगी सुविधा

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे कंट्रोल रूम – 6300001213 और 6300001214

लखनऊ टोल से बांगरमऊ तक – 08917700803

तालग्राम-अरौल – 08917700804

खेरिया मंडी किमी 104 रेस्ट हाउस – 08917700806

आगरा टोल प्लाजा – 08917700805

You may also like

पेट्रोल की बढ़ी कीमतों को लेकर पैदल मार्च कर रहे कांग्रेसी आपस में भिड़े

कानपुर : डीजल, पेट्रोल और रसोई गैस की