अब मोबाइल के फिल्मी रिंगटोन से जानिए लोगों का स्वभाव

मोबाइल आज लोगों की जरूरत बन चुका है और इसी जरूरत के जरिये लोग अपने शौक पूरा करते है, अब आप पूछेगें कि ये कैसे, तो मोबाइल पर फिल्मी गाने सुनना या गेम खेलना शौक नहीं है तो क्या है?आपको यकीन नहीं होगा कि मोबाइल पर बजने वाली रिंगटोन या कॉलरट्यून से आप किसी व्यक्ति के नेचर को बड़ी अच्छी तरह से समझ सकते है। वनइंडिया से विशेष बातचीत में मुंबई की अंकशास्त्री ज्योतिमा शर्मा ने कई रोचक बाते बतायी, जिन्‍हें हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

मोबाइल के फिल्मी रिंगटोन से जानिए लोगों का स्वभावज्योतितमा शर्मा ने कहा कि जैसे कि अगर किसी के फोन की रिंगटोन कोई पुरानी रोमांटिक गीत की है तो वो इंसान प्यार को समझता है, लेकिन पारंपरिक रूप से अपने प्यार को महत्व देता है। और अगर कोई फास्ट रोमांटिंक सांग वाली रिंगटोन है तो समझिये वो इंसान अपने प्यार को पाने के लिए कुछ भी कर सकता है, क्योंकि वो गति और वक्त के साथ चलने में भरोसा रखता है। अगर आपको कोई कॉमेडी धुन सुनायी दे तो ये समझ लीजिये वो इंसान काफी मस्त-मौला है और अगर किसी की रिंगटोन या कॉलर पर आपको किसी के चीखने, हंसने या कोई डॉयलॉग सुनायी पड़े तो समझ लीजिये वो इंसान काफी आक्रामक है।

ज्योतिमा शर्मा ने अपनी गणना के आधार पर बताया कि वो मूलांको के हिसाब से बता सकती है कि किस मूलांक वालों को कैसी फिल्मी रिंगटोन लगाने चाहिए क्योंकि मूलांक के हिसाब से व्यक्तित्व परिभाषित होता है और रिंगटोन उसके स्वभाव को दर्शाती है। यहां आपको हम मूलांक 1 से लेकर मूलांक 9 तक के लोगों के बारे में बताते है कि वो किस तरह की फिल्मी धुन अपने मोबाइल पर बजाते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं मूलांक 1 वालों की जो कि काफी ‘तर्कशाली’ होते हैं, ये जिंदगी में हर चीज अपने दम पर पाने की तमन्ना रखते हैं इसलिए इनकी रिंगटोन अगर फिल्मी होती है तो वो गाने ऐसे होगें जो जिंदगी में आगे बढ़ने की बात करते हैं। इनके मोबाइल पर आपको खुश होने वाले, मस्ती वाले और दुनिया जीतने वाले गाने मिलेगें। ये हर पल जीना चाहते हैं इसलिए अगर कल से आपको किसी की रिंग टोन पर फिल्म कल हो ना हो .. का गाना हर पल यहां जियो..सुनायी पड़े तो समझ लीजिये वो इंसान पॉजिटीव सोच का मालिक है।

अब बात करते हैं मूलांक 2 वालों की जो कि बेहद ‘सॉफ्ट-सॉफ्ट’होते हैं। इसलिए इनकी रिंगटोन काफी मस्ती भरी और खुशनुमा गानों वाली होती है। लोगों का दिल जीतने वाले इन नंबर के लोग रोमांटिंक और कॉमेडी सांग सुनना पसंद करते हैं। आप को इनके पास से हमेशा कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा, इसलिए इनके पसंद के गानों में नयापन होता है। उदाहरण के लिए अगर आप को किसी की कॉलर ट्यून और रिंग टोन पर कोई कॉमेडी सांग सुनायी पड़े तो आप समझ लीजिये वो इंसान बेहद ही प्यारा और हंसमुख है।

अब बारी मूलांक 3 वालों की जो कि काफी रिजर्व टाइप होते है, उनके पास से आपको हमेशा कुछ यूनिक सांग सुनने को मिलेगें। हो सकता है इन मूलांक वालों की रिंगटोन पर आपको के एल सहगल और अपाची इंडियन दोनों के गानों का रीमिक्स मिले। अपने आपको हमेशा अलग और बढ़िया साबित करने में जुटे इन लोगों की पसंद काफी हटकर होती है। इसलिए अगर आपको किसी की रिंगटोन पर कव्वाली, ठुमरी, गजल या कजरी टाइप के गाने सुनने को मिले तो समझिये वो इंसान थोड़ा रिजर्व टाइप का और इगोस्टिक है।

अब नंबर आता है मूलांक 4 का, जिनका स्वभाव ही होता है अपनी मस्ती में चूर रहना, देश-दुनिया की परवाह ना करने वाले इन लोगों को मस्ती और रोमांटिक गाने पसंद होते हैं। अक्सर इनकी रिंगटोन दिल को छू लेने वाले गाने की होती है, लेकिन इन नंबर वालों की एक खासियत होती है कि ये अपनी रिंगटोन हमेशा बदलते रहते हैं क्योंकि एक जगह टिकना इनकी फितरत नहीं होती।

मूलांक 4 के बाद नंबर आता है मूलांक 5 का, जो कि काफी बुद्दिमान होते हैं। इसलिए इनके पास गीतों का कलेक्शन काफी अच्छा होता है। आपको रोमाटिंक से लेकर भजन तक सब कुछ इनके पास मिलेगा। इसलिए अक्सर इनकी रिंगटोन बेहद खूबसूरत गीतों से शुरू होती है, ये गीत ऐसे होते हैं जो अक्सर काफी लोगों को पसंद आते हैं। इन्हें पता है कि कौन सा काम करने से इनका शौक भी पूरा हो जायेगा और दूसरों को बुरा भी नहीं लगेगा, इसलिए अगर आपको कोई विरला लेकिन प्यारा गीत किसी के मोबाइल पर सुनायी दे तो समझ लीजिये उस इंसान को अपने से ज्यादा दूसरों की परवाह है।

अब बारी आती है मूलांक 6 की, जिनका मिजाज ही काफी शायराना होता है इसलिए ऐसे लोगों की रिंगटोन में आपको वो गाने सुनायी देगें जिनमें शब्दों का वजन हो। जैसे अगर किसी की रिंगटोन..फिल्म कभी-कभी की शायरी ‘कभी-कभी’ या ‘जगजीत सिंह’ की कोई पुरानी गजल से शुरू हो तो जान लीजिये वो इंसान हर काम दिल से करने वाला मस्त आदमी है।

मूलांक 7 वाले तुनक मिजाजी होते हैं इसलिए इनकी पसंद के गीतों ऐसे होंगे जो जल्द ही किसी को पसंद नहीं आते हैं। हो सकता है इनकी रिंगटोन किसी फिल्म का ऐसा डॉयलाग हो जिसमें कोई खलनायक किसी हीरो को जबरदस्त गालिय़ां दे रहा हो, या फिर किसी फिल्म का कोई डराने वाला संवाद हो जिसे सुनकर रोंगटे खड़े हो जाये। अगर ऐसा कहीं आपको सुनायी दे तो समझ लीजिये जनाब काफी जिद्दी है।

मूलांक 8 वाले सबको साथ लेकर चलने वाले होते हैं, इसलिए इनकी पसंद भी बड़ी साधारण सी होती है, आपको इनके पास से ऐसे गाने सुनने को मिलेगें जो सुनने में काफी अच्छे और लोकप्रिय होगें। इनके पास स्लो गाने भी होंगे तो फास्ट ट्रैक जिन्हें सुनते ही आप थिरकने लगें। इनकी रिंगटोन भी कॉमन सांग की होती है, जो वक्त-वक्त पर बदलती रहती है।

अब नंबर आया मूलांक 9 का, जो कि शैतान प्रवृत्ति के होते हैं, इसलिए इनकी रिंगटोन ऐसी होगी की जिसे सुनकर इंसान हंसे बिना ना रह पाये। हो सकता है वो कोई ‘असरानी’ का डॉयलाग हो या फिर कोई ‘कॉमेडी सांग’ जिसे सुनकर आप पेट पकड़े बिना नहीं रह पायेगें।

है ना, मजेदार जानकारी..तो चलिए आप भी उपरोक्त बिंदुओं को ध्यान में रखकर, हर उस व्यक्ति के बारे में जान लीजिये जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं लेकिन कोई कुछ बताता नहीं हैं। उम्मीद हैं आप सफल होगें।

 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button