अब घर पर ही बनाएं हाइजीनिक, टेस्टी और हेल्दी पिज्जा

बच्चों और युवाओं को पिज्जा देखते ही मुंह में पानी आ जाता है. यदि उन्हें हर दिन पिज्जा खाने के लिए मिल जाए तो वे कभी मना नहीं करेंगे, लेकिन पिज्जा डेली खाना सेहत के लिए अनहेल्दी होता है, क्योंकि है तो यह एक जंक फूड ही. यह महंगा भी होता है, ऐसे में इसे महीने में एक-दो बार खाना भी महंगा पड़ जाता है. यदि आपके बच्चे बार-बार पिज्जा खिलाने की जिद करते हैं तो क्यों ना आप उनके लिए घर पर ही पिज्जा बनाएं.

घर का बना पिज्जा हाइजीनिक, टेस्टी और हेल्दी भी होगा. स्वाद में भी बिल्कुल बाहरी पिज्जा जैसा ही लगेगा. आप इसमें अपने पसंद के मुताबिक पिज्जा टॉपिंग भी डाल सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं घर पर पिज्जा बनाने की बेहद आसान सी रेसिपी. इस रेसिपी का नाम है ‘यमी पिज्जा’ और इसकी रेसिपी शेयर की है इंस्टाग्राम यूजर फूड_रोजाना (@food_rojana) नाम के एक यूजर और फूड ब्लॉगर ने. जानते हैं यमी पिज्जा बनाने के लिए आपको क्या-क्या सामग्री चाहिए और इसे बनाने का तरीका क्या है.

यमी पिज्जा बनाने के लिए सामग्री
पिज्जा बेस-1
प्याज- 1 कटोरी
शिमला मिर्च- 1 कटोरी
स्वीट कॉर्न- 1 कटोरी
टमाटर- 1 कटोरी
ग्रेटेड चीज़- 1 कटोरी
चिली फ्लेक्स- 1 चम्मच
मिक्स हर्ब्स- 1 चम्मच
ऑरेगैनो- 1 चम्मच
नमक-स्वादानुसार
पिज्जा सॉस- 2 बड़ा चम्मच

आप सभी सब्जियों जैसे प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर को बारीक काट कर रख लें. चीज़ को भी कद्दूकस कर लें. एक बाउल में सभी कटी हुई सब्जियों, स्वीट कॉर्न को डालकर मिलाएं. अब इसमें ऑरेगैनो, चिली फ्लेक्स, नमक, कद्दूकस किया हुआ चीज़, मिक्स हर्ब्स को डालकर अच्छी तरह से चलाएं ताकि ये मिक्स हो जाएं. अब पिज्जा बेस को सेंटर से काटें ताकि इसके दो भाग हो जाएं. अब एक भाग के ऊपर पिज्जा सॉस अच्छी तरह से फैला कर लगा दें. इसके ऊपर ग्रेटेड चीज़ डाल दें.

अब कटे हुए पिज्जा बेस के दूसरे भाग को इसके ऊपर रख दें. अब फिर से पिज्जा सॉस फैलाकर लगाएं. इसके ऊपर सब्जियों वाले मिक्सचर को अच्छी तरह से फैलाकर डाल दें. ऊपर से थोड़ा और चीज़ आप चाहें तो डाल दें. एक पैन को गैस पर रखें. इसमें ये पिज्जा बेस डाल दें और ढककर कम आंच पर 7-8 मिनट के लिए पकाएं. तैयार है यमी पिज्जा. इसे सॉस के साथ गर्मा-गर्म खाने का लुत्फ उठाएं.

Back to top button